1. मनोविश्लेषण से बच्चों की सहायता के संबंध में इन विशेषज्ञों में से किसने कहा है?
1.इरिक इरिक्सन
2.मौन्टेसरी
3. फ्रायड
4.वाटसन
2. बच्चे पुरस्कार एवं दण्ड से सीखते हैं यह किस सिद्धान्तवादी ने कहा है?
1.मनोविश्लेष्णवादी
2.ज्ञानात्मक सिद्धान्तवादी
3. व्यवहार सिद्धान्तवादी
4.व्यवहार सिद्धान्तवादी वाटसन
3. बच्चों का विकास वंशानुक्रम से प्रभावित होता है यह किसके द्वारा ज्ञात किया गया?
1.गाल्टन
2.मैकड्गल
3.मेण्डल
4. पूर्व के समस्त
4. बाल विकास(child Development) में वंशानुक्रम एवं वातावारण के सामानान्तर प्रत्यय क्या है?
1.वृद्धि और विकास
2.प्रकृति एवं मनुष्यकृत वातावरण
3. प्रकृति एवं पालनपोषण
4.वृद्धि और परिपवक्ता
5. श्रवण बाधित युक्त विशिष्ट आवश्यकता वाले बालकों की पहचान किसके द्वारा की जाती है ?
1.स्नेलन चार्ट
2. डीबी तकनीक
3.पठन पाठन परीक्षण
4.लैन्स
6. विशिष्टि बालकों के लिए नया शब्द कौन सा उपयोग में लाया गया है ?
1. अभावग्रस्त योग्यता
2.कुक्रियान्वयन योग्यता
3.विभिन्न योग्यतावाले
4.कुरूप योग्यता
7. पूर्व शालेय शिक्षा किसके द्वारा प्रारंभ की गई थी?
1. मैकलिन बहनों द्वारा
2.विचारक रूसो द्वारा
3.व्यवहारवादी थार्नडाइक द्वारा
4.सामाजिक कार्यकर्ता मदर टेरेसा द्वारा
8. पूर्व शालेय शिक्षा का क्या प्रयोग है ?
1.गणित सीखना
2.हिन्दी भाषा को सीखना
3. प्रत्यय निर्माण
4.समाज की अवधारना
9. पूर्व शाला में बालकों की सीखनें की क्षमता किन पर आधारित होती है?
1. वैयक्तिक आधारित क्षमता
2.पाठयक्रम आधारित रचना
3.शासकीय आधारित कार्यक्रम
4.शिक्षक आधारित क्षमता
10. पूर्व शालेय आयु के द्वौरान सीखने की क्या प्रक्रिया है?
1.स्मरण द्वारा सीखना
2.लिखने द्वारा सीखना
3. अनुकरण द्वारा सीखना
4.दण्ड द्वारा सीखना
11. संज्ञानात्मक विकास का अध्ययन किसके द्वारा प्रारंभ किया गया था?
1. जीन पियाजे
2.हरबर्ट स्पेन्सर
3.वाटसन
4.मेयर एवं ब्रिग्स
12. सामाजीकरण के आवश्यक तत्व क्या है?
1.पर्याप्त अवसर
2.प्रेरणा
3.प्रयास एवं भूल
4. उपरोक्त सभी
13. बच्चों का शैक्षिक प्रावधान है
1. प्रशासनिक स्तर
2.शैक्षिक स्तर पर
3.अन्य प्रावधान
4.उपरोक्त सभी
14. पूर्व प्राथमिक शिक्षा का उदेश्य क्या होता है?
1.सीखने के प्रति रूचि जाग्रत करना
2.सौन्दर्य बोध का विकास
3.सृजनात्मकता का विकास
4. उपरोक्त सभी
15. पर्यावरण शब्द का अर्थ है?
1. चारों तरफ से
2.मुखौटा
3.प्रभावित
4.उपरोक्त सभी
16. श्रवण दोष के कारण क्या होते है?
1.जन्मजात कारण
2.आनुवांशिक कारण
3. दैहिक कारण
4.उपरोक्त सभी
17. सीखने के सिद्धान्त क्या होते है?
1.प्रयन्त और भूल का सिद्धान्त
2.सूझ का सिद्धान्त
3.अनुकरण का सिद्धान्त
4. उपरोक्त सभी
18. इनमें से कौन विकास का सिद्धान्त है ?
1.समान प्रतिमान
2.परस्पर संबंध
3.भिन्नता
4. उपरोक्त सभी
19. भाषा विकास की अवस्थाएं कौन सी है?
1.पूर्व सम्प्रेषण
2.वास्तविक भाषा की अभिव्यक्तियॉ
3. उपरोक्त दोनों
4.दोषपूर्ण भाषा
20. सामाजिक करण की प्रक्रिया क्या होती है ?
1.सामाजिक रूप से अनुमोदित व्यवहार को सीखना
2.सामाजिक मान्यता प्राप्त भूमिका को निभाना
3.सामाजिक अभिवृतियों का विकास
4. उपरोक्त सभी
21. परिपवक्त तथा सीखना दोनो ही ………………….के उत्तरदायी परिस्थितियोॅ है?
1. संज्ञानात्मक विकास
2.संवेगात्मक विकास
3.सृजनात्मक विकास
4.इसमें से कोई नहीं
22. 2 से 6 साल को क्या पहचाना जाता है ?
1. पूर्व बाल्यावस्था
2.बाल्यावस्था
3.किशोरावस्था
4.प्रौढावस्था
23. विशेष शिक्षा की विशेषताएं क्या होती है?
1.संसाधन अध्यापक
2.आवासी विद्यालय
3.विशेष स्वंय परिपूर्ण कक्षाएं
4. उपरोक्त सभी
24. सृजनात्मकता के सहायक कारक क्या होते है?
1.धनात्मक सामाजिक अभिवृतियॉ
2.सामाजिक सुगमता
3.ज्ञान
4. उपरोक्त सभी
25. परिवीक्षा गृह किस के लिये होता है?
1.ग्रस्त बालक
2.समस्यात्मक बालक
3. बाल अपराध
4.विकलांग बच्चे
26. सृजनात्मकता के विरोधी कारण क्या होते है ?
1.कल्पना शक्ति को निरूत्साहित करना
2.अति संरक्षण
3.रूचि में कमी
4. उपरोक्त सभी
27. बालक संवेगो पर नियंत्रण किस उम्र से करता है?
1. 3 साल
2. 2 साल
3. 5 साल
4. 6 साल
30. दोषपूर्ण भाषा किससे संबंधित है?
1.शब्द के अर्थ में दोष
2.उच्चारण में दोष
3.वाक्य संरचना में दोष
4. उपरोक्त सभी
31. मा मा चा चा ध्वनियॉ किससे संबंधित है
1.बबलाना
2.हावभाव
3.आंकलन शक्ति
4.इनमें से कोई नहीं
32. भाषा क्या है?
1.पैतृक सम्पति
2.सामान्य व्यवहार
3. अर्जित गुण
4.विशिष्ट गुण
33. नेत्रहीन की शिक्षा हेतु विशेष उपकरण क्या है?
1. ब्रेल लिपी
2.वाणी चिकित्सा
3.प्रशिक्षित शिक्षक
4.उपर्युक्त में से कोई नहीं
34. रोपण/प्लेसेन्टा किससे संबंधित है?
1.पर्यावरण
2.वंशानुक्रम
3. गर्भस्थ शिशु
4.शारीरिक विकास
35. समाज का मूल किस अवधारणाा में है ?
1.कार्य/क्रिया (Action)
2.अन्तर्कि्रया (Interaction)
3.भूमिकाएं (Roles)
4.संवर्धन (कल्चर)
36. सामाजिक नीति के उदेश्य क्या है ?
1.सामाजिक परिवर्तन
2.सामाजिक एकीकरण
3.जीवन गुणवत्ता में सुधार
4. उर्पयुक्त सभी
37.इनमें से कौन संचार का सबसे प्रभावशाली तरीका है?
1.शाब्दिक (Verbal)
2.अशाब्दिक (Non verbal)
3. लिखित (Written)
4.उपर्युक्त सभी(All of the above)
38. मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है यह किसने कहा था ?
1.कॉम्टे
2. अरस्तु
3.प्लेटो
4.कार्ल मार्क्स
39. विविध पृष्ठभूमि वाले बालको की पहचान का सबसे उपयुक्त व प्रत्यक्ष कारक कक्षा में दिखाई देता है ?
1. भाषा एवं सम्प्रेषण की कुशलता
2.शब्द-भण्डार
3.शारीरिक भाषा व अंग संचालन
4.निवास स्थान व स्थानीयता
40. जिन बालकों को वाचन,लिखने एवं वर्तनी में कठिनाई अथवा भाषा को समझने में कठिनाई आती है,वे ग्रसित होते है?
1. डिसलैक्सिया से
2.अवधान की कमी सम्बन्धी विकार से
3.डिसकैलकुलिया से
4.साइकोसिस से
41. सस्वर विधि एवं पूर्ण और अंश विधि का प्रयोग किया जाता है?
1.स्मृति प्रशिक्षण के लिये
2. समस्या समाधान के लिए
3.भाषा-शिक्षण के लिये
4.इनमें से कोई नहीं
42. निम्नलिखित में से कौनसी आवश्यकता मैसलो के अभिप्रेरणा सिद्धान्त का भाग नहीं है ?
1.आत्मसिद्धि की आवश्यकता
2. उपलब्धि की आवश्यकता
3.सुरक्षा की आवश्यकता
4.मनोवैज्ञानिक आवश्यकतायें
43. शारीरिक विकास में लम्बाई मुख्यतः निर्भर करती है?
1. पीयूष ग्रन्थि पर
2.अधिवृक्क ग्रन्थि पर
3.अग्न्याशय पर
4.इनमें से कोई नहीं
44. मानव अभिवृद्धि निम्नलिखित में से किन कारकों पर निर्भर करती है?
1.आनुवंशिकता
2.भोजन
3.अन्तःस्रावी ग्रन्थियां
4. ये सभी
45. बाल केन्द्रित शिक्षा बल देती है?
1. अधिगमकर्ता की सक्रिय संलग्नता पर
2.अधिगम करने के विभिन्न तरीकों पर
3.अधिगम मध्यस्थता द्वारा एवं बिना मध्यस्थता के
4.प्रत्ययात्मक विकास पर
Ans key
1-3
2-3
3-4
4-3
5-2
6-1
7-1
8-3
9-1
10-3
11-1
12-4
13-1
14-4
15-1
16-3
17-4
18-4
19-3
20-4
21-1
22-1
23-4
24-4
25-3
26-4
27-2
30-4
31-1
32-3
33-1
34-3
35-2
36-4
37-3
38-2
39-1
40-1
41-2
42-2
43-1
44-4
45-1
No comments:
Post a Comment