अपने दोस्तों से साझा करें

Tuesday, September 25

यूपीटेट व सीटेट से परीक्षा में हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्न, जरूर याद करे

Uptet, CTET, यूपीटेट, सीटेट, एग्जाम नोट्स, videos


🌴🌲 onlinebestnotes.com 🌴🌲

पर्यावरण पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न

1. पर्यावरण ( Environment) क्या है?— हमारे चारों ओर का वातावरण, जो कि हमें व अन्य जीवधारियों को प्रभावित करता है
2. भारत में सबसे अधिक वन किस प्रदेश में हैं?— मध्य प्रदेश
3. पौधे अपनी खाध निर्माण प्रक्रिया में कार्बन डाइऑक्साइड ( CO2 ) गैस वायुमण्डल से लेते हैं और बदले में जीवधारियों को सांस लेने के लिए………..मुक्त करते हैं।— ऑक्सीजन
4. कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनो ऑक्साइड द्वारा कौनसा प्रदूषण होगा?— वायु प्रदूषण
5. बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमाण्ड परीक्षा किस प्रदूषण को मापने के लिए की जाती है?— जल प्रदूषण
6. परॉक्सीएसेटिल नाइट्रेट (PAN) क्या है?— वायु प्रदूषक
7. राष्ट्रीय पर्यावरण अनुसंधान केन्द्र कहाँ स्थित है?— नागपुर ( महाराष्ट्र )
8. वायुमण्डल में ओजोन परत हमारी रक्षा किन किरणों से करती है?— पराबैंगनी किरणों से
9. वायुमण्डल में कौन-सी गैस सर्वाधिक पायी जाती है?— नाइट्रोजन
10. आकाश नीला किसके कारण दिखाई देता है?— प्रकीर्णन के कारण
11. विश्व पर्यावरण दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?— 5 जून
12. ‘ग्रीन हाउस प्रभाव’ के कारण पृथ्वी का तापमान बढ़ता है या घटता है?— बढ़ जाता है
13. ‘पर्यावरण का दुश्मन’ किस वृक्ष को कहा जाता है?— यूकेलिप्टस ( सफेदा )
14. ग्रीन हाउस प्रभाव क्या है?— ग्रीन हाउस प्रभाव में सूर्य की किरणें पृथ्वी पर आ तो जाती है, लेकिन कार्बन डाइऑक्साइड गैस के घेरे के कारण वापस नहीं जा पाती है
15. राष्ट्रीय वन नीति के अनुसार कितने प्रतिशत भू-भाग पर वन होना अनिवार्य है?— 33 प्रतिशत
16. ‘ग्रीन’ पीस क्या है?— पर्यावरण योजना
17. चिपको आन्दोलन के पीछे मुख्य उददेश्य क्या है?— वनों की सुरक्षा
18. भारत सरकार द्वारा केन्द्र में ‘पर्यावरण विभाग’ की स्थापना किस वर्ष की गई?— 1980 में
19. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ( UNEP) का मुख्यालय कहाँ है?— नैरोबी ( केन्या )
20. फोटो कॉपी मशीन में कौन-सी गैस उत्पादित होती हैं?— ओजोन
21. विश्व वन्य जीव कोष द्वारा प्रतीक के रूप में किस पशु को लिया गया है?— पांडा
22. भारत का कौनसा राज्य ‘टाइगर राज्य’ के रूप में जाना जाता है?— मध्य प्रदेश
23. वन महोत्सव किसने प्रारम्भ किया था?— के. एम. मुंशी
24. विश्व वन्यजीव संरक्षण कोष कहाँ पर स्थित हैं?— सिवटजरलैण्ड
25. सबसे प्राचीन काल से उगाया जाने वाला फल वृक्ष कौन-सा है?— खजूर
26. सफोकेशन क्या है?— ऑक्सीजन की कमी का जीवों पर प्रभाव
27. जलवायु परिवर्तन में किन गैसों की मुख्य भूमिका होती है?— ग्रीन हाउस गैस
28. सर्वाधिक ओजोन क्षयकारी गैस कौन-सी है?— CFC ( क्लोरोफ्लोरोकार्बन )
29. ‘क्लोरोफ्लोरोकार्बन’ किन गैसों का संयुक्तरूप है?— क्लोरीन, क्लोरीन एवं कार्बन (CFC)
30. भूतल पर CFC का प्रयोग कहां होता है?— स्प्रेकैन डिस्पेन्सर, वातानुकूलकों, रेफ्रिजरेटरों, हेयर स्प्रे, शेविंग क्रीम, विविध सौन्दर्य प्रसाधनों आदि में
31. ग्रीन हाउस प्रभाव का प्रत्यक्ष परिणाम क्या होगा?— ग्लेशियर पिघलने लगेंगे
32. भारत में ‘वृक्षों का आदमी’ किसे कहा जाता हैं?— सुन्दरलाल बहुगुणा
33. सर्वाधिक जैवविविधता कहाँ पायी जाती है?— ट्रॉपिकल रेन फॉरेस्ट
34. बायोटेक्नोलॉजी पार्क कहाँ पर स्थित है?— लखनऊ
35. पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है?— 22 अप्रैल
36. भविष्य का ईंधन किसे कहा जाता है?— हाइड्रोजन
37. पर्यावरण का रक्षा कवच किसे कहा जाता है?— ओजोन परत
38. रेड डाटा बुक का सम्बन्ध किससे हैं?— विलुपित के संकट से ग्रस्त जीवों से
39. विश्व का सबसे प्रदूषित नगर कौन-सा है?— मैकिसको सिटी
40. एन्वायरॉनमेंट एजुकेशन फॉर किडस यूएसए में कहाँ पर स्थित है?— विस्कॉसिन
41. CNG की फुल फार्म क्या है?— कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस
42. ध्वनि प्रदूषण कितने डेसीबल से माना जाता है?— 65 डेसीबल
43. जल प्रदूषण को मापने के लिए कौन-सा परीक्षण किया जाता है?— बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड
44. ताजमहल के पीले पड़ने तथा उसके क्षरण होने के मुख्य कारण क्या है?— अम्लीय वर्षा
45. मानव द्वारा निर्मित उपग्रह कहाँ स्थापित होते हैं?— ब्राह्म वायुमण्डल में
46. देश का पारिस्थितिकी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केन्द्र कहां स्थित है?— बंगलौर ( कर्नाटक )
47. भारत का पर्यावरण शिक्षा केन्द्र कहाँ स्थित है?— अहमदाबाद ( गुजरात )
48. इंदिरा गांधी वानिकी अकादमी कहाँ स्थित है?— देहरादून
49. विश्व वानिकी दिवस कब मनाया जाता है?— 21 मार्च
50. भारतीय वन सर्वेक्षण का मुख्यालय कहाँ स्थित है?— देहरादून में
51. भारतीय वन प्रबंध संस्थान कहाँ है?— भोपाल

*बाल मनोविज्ञान*UPTET&CTET*

🔹तुम मुझे एक बालक दे दो मै उसे ऐसा बनाऊगा जैसा तुम चाहते हो? ये कथन किसका है- *जे.बी.वाटसन का*
🔹किशोरावस्था को तुफानी अवस्था किसने कहा है- *स्टेनलेहाल ने*
🔹किशोरावस्था, शैशवावस्था की पुनरावृत्ति है, किसका कथन है- *रॉस का*
🔹गेस्टाल्टवाद के संस्थापक कौन है- *वार्दीमर*
🔹दूध के दांतों की कितनी संख्या होती है- *20*
🔹उत्तरप्रदेश बेसिक शिक्षा परियोजना कब से प्रभावी है- *5 अक्टूवर 1981 से*
🔹मनुष्य को जो कुछ भी बनना होता है, वह 4- 5 वर्षो में बन जाता है, किसने कहा है— *फ़्रायड*
🔹जीवन के प्रथम 2 वर्षों में बालक अपने भावी जीवन का शिलान्यास करता है — *स्टैंग*
🔹किस अवस्था को मानव जीवन का स्वर्णिम समय कहा गया है- *बाल्यावस्था को*
🔹बाल्यावस्था जीवन का अनोखा काल है, किसका कथन है - *कोल एड बुस का*
🔹बालक के हाथ-पैर और नेत्र उसके प्रारम्भिक शिक्षक होते है " कथन है? *रुसो का*
🔹" बीसवी सदी को 'बालक की शताब्दी " किसने कहा है-  *क्रो एवं क्रो ने*
🔸सीखने का अनोखाकाल- *शैशवावस्था को*
🔸जीवन का अनोखाकाल- *बाल्यावस्था को*
🔸गिरोह(गैंग) वाली अवस्था- *बाल्यावस्था को*
▪बालक का मस्तिष्क कोरा स्लेट होता है,किसका कथन हैं- *प्लेटो*
▪बालक का मस्तिष्क कोरा कागज होता है,किसका कथन हैं- *जॉन लॉक*
▪बालक का मन कोरा कागज होता है,किसका कथन हैं-
 *रुसो*
▪"स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क होता है" किसका कथन है- *अरस्तु*
▪ मनोविज्ञान के जनक - *अरस्तु*
▪ बाल मनोविज्ञान के जनक- *पेस्टालॉजी*
▪ शिक्षा मनोविज्ञान के जनक- *थार्नडाईक*
▪अधिगम मनोविज्ञान के जनक- *एबिंगहास*
▪ आधुनिक मनोविज्ञान के- *विलियम जेम्स*
▪ प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के - *विलियम वुण्ट*
▪"शिक्षा एक त्रिध्रुवीय प्रक्रिया है ।"
किसने कहा- *जॉन डीवी*
▪"शिक्षा एक द्विध्रुवीय प्रक्रिया है ।"
किसने कहा- *जॉन एडम्स*
▪"मुल्यांकन एक त्रिमुखी प्रक्रिया है" किसने कहा- *ब्लूम ने*
▪वंशानुक्रम माता और पिता से संतान को प्राप्त होने वाले गुणों का नाम है " किसका कथन है? *रूथ वेनेडिक्ट का*
▪शैशवावस्था सीखने का अादर्श काल हैं, किसका कथन है? *वेलेन्टाईन का*
▪मनोवैज्ञानिक फ्रायड ने स्वप्रेम की भावना " नार्सिज्म किस अवस्था के लिए कहा है?? *शैशवावस्था*
▪वृद्धि और विकास के दो प्रमुख तत्व क्या हैं? *वंशानुक्रम और वातावरण*
▪वाट्सन के अनुसार मूल संवेग कौन-कौन से है? *भय, क्रोध, प्रेम*
▪शैशवावस्था में पूर्ण मस्तिष्क का विकास कितना प्रतिशत हो जाता हैं? *90℅*
▪3 से 6 वर्ष की अवस्था मे बालक अर्ध स्वप्न की अवस्था में रहता है "किसका कथन है? *थार्नडाईक का*
▪सांवेगिक विकास किस अवस्था मे सबसे ज्यादा होता है- *शैशवावस्था*
▪दोहरा कारक सिद्धान्त- *फ्रेडरिक हर्जबर्ग*
▪द्वि कारक सिद्धान्त- *स्पीयरमैन*
▪अधिगम का हृदय एवं स्वर्ण पथ किसे कहा जाता है- *अभिप्रेरणा को*
▪स्किनर के अनुसार-
*अभिप्रेरणा सीखने का सर्वोत्तम राजमार्ग है*....
▪" बीसवी सदी को 'बालक की शताब्दी " कहा है - *क्रो एवं क्रो ने*
▪किस अवस्था में शारीरिक व मानसिक विकास दोनों तीव्र गति से होता है- *शैशवावस्था में*
▪"जलोटा परीक्षण" किससे संबंधित है?  *शाब्दिक बुद्धि परीक्षण...12 से 14 वर्ष*
▪प्रेरणा का प्रश्न क्यों का प्रश्न है? किसका कथन है? *क्रेंच व क्रचफील्ड*
▪किसका कथन है कि "धर्म मनुष्य के लिए अफीम के समान है "- *माक्सॅ का*
▪किसने कहा कि "शिक्षा का कार्य मानव समाज को सुसंस्कृत बनाना है "- *श्री अरविन्दो*
▪सम्प्रेषण के कितने प्रकार है-  *दो- शाब्दिक व अशाब्दिक

भाषा शिक्षण संबंधित प्रश्न

प्रश्‍न 1 – भाषा का मुख्‍य कौशल है।
(a) लिखना , सुनना
(b) पढ़ना
(c)  बोलना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 2 – भाषा के मुख्‍य तत्‍व होते है।
(a) ध्‍वनि
(b) संकेत
(c)  चिन्‍ह
(d) सभी
उत्‍तर – सभी ।

प्रश्‍न 3 – बालक को भाषा शिक्षण की शिक्षा देने का माध्‍यम होना चाहिए ।
(a) राष्‍ट्रभाषा
(b) मातृभाषा
(c)  द्वितीय भाषा
(d) प्रादेशिक भाषा
उत्‍तर – मातृभाषा ।

प्रश्‍न 4 – मातृभाषा का अर्थ है।
(a) परिवार की भाषा
(b) माँ की भाषा
(c)  पिता की भाषा
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 5 – मातृभाषा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है।
(a) मानसिक विकास
(b) शारीरिक विकास
(c)  बौद्धिक विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 6 – मातृभाषा की प्रमुख शिक्षण विधि है।
(a) आगम विधि
(b) निगमन विधि
(c)  अनुकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

प्रश्‍न 7 – भाषा अधिगम के कारण होते है।
(a) भाषा विज्ञान
(b) व्‍याकरण
(c)  भाषाकौशल
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 8 – शिक्षण अधिगम प्रबंधन प्रत्‍यय के प्रवर्तक है।
(a) बी. एस. ब्‍लूम
(b) रॉबर्ट ग्‍लैसर
(c)  बी. ओ. स्मिथ
(d) आई. के. डेविस
उत्‍तर – आई. के. डेविस ।

प्रश्‍न 9 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण किया है।
(a) रॉबर्ट मैगर
(b) रॉबर्ट मिलर
(c)  बी. एस. ब्‍लूम
(d) बी. ओ. स्मिथ
उत्‍तर – बी. एस. ब्‍लूम ।

प्रश्‍न 10 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण ।
(a) ज्ञानात्‍मक
(b) भावात्‍मक
(c)  क्रियात्‍मक
(d) सभी
उत्‍तर – सभी ।

प्रश्‍न 11 – सूक्ष्‍म से स्‍थूल की ओर शिक्षण सूत्र की पालना किस विधि में स्‍पष्‍ट दिखाई देता है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  प्रदर्शन विधि
(d) प्रोजेक्‍ट विधि
उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 12 – प्रयोगशाला में कार्य करते समय विद्यार्थी किस विधि का अनुसरण करता है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  प्रदर्शन विधि
(d) प्रोजेक्‍ट विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 13 – प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए कौन सी विधि आपकी दृष्टि में उत्‍तम होगी।
(a) व्‍याख्‍यान विधि
(b) समस्‍या समाधान विधि
(c)  आगमन विधि
(d) निगमन विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 14 – हिन्‍दी भाषा में स्‍वरों की संख्‍या होती है।
(a) 11
(b) 12
(c)  13
(d) 14
उत्‍तर – 11 ।

प्रश्‍न 15 – हिन्‍दी भाषा में मूल व्‍यंजनों की संख्‍या होती है।
(a) 40
(b) 47
(c)  31
(d) 33
उत्‍तर – 33 ।

प्रश्‍न 16 – भाषा की प्रथम सार्थक इकाई होती है।
(a) अक्षर
(b) शब्‍द
(c)  वाक्‍य
(d) कोई नही
उत्‍तर – शब्‍द ।

प्रश्‍न 17 – गद्य साहित्‍य का मुख्‍य प्रकार या स्‍वरूप है।
(a) सर्जनात्‍मक गद्य
(b) वर्णनात्‍मक गद्य
(c)  भावात्‍मक गद्य
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – सर्वनात्‍मक गद्य ।

प्रश्‍न 18 – गद्य शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) उद्बोधन विधि
(b) प्रवचन विधि
(c)  स्‍पष्‍टीकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 19 – माध्‍यमिक स्‍तर पर गद्य शिक्षण की विधि प्रयोग में ली जाती है।
(a) अर्थबोध विधि
(b) प्रवचन विधि
(c)  स्‍पष्‍टीकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 20 – व्‍याकरण शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  आगमन निगमन विधि
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – आगमन निगमन विधि ।

प्रश्‍न 21 – गद्य शिक्षण की प्रभावशाली शिक्षण प्रविधि है।
(a) व्‍याख्‍या विधि
(b) स्‍पष्‍टीकरण विधि
(c)  प्रत्‍यक्ष विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – स्‍पष्‍टीकरण विधि ।

प्रश्‍न 22 – कविता का अर्थ है।
(a) रागात्‍मक वृत्तियों का संशोधन
(b) जीवन की समालोचना
(c)  संगीतात्‍मक विचार अभिव्‍यक्ति
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 23 – कविता शिक्षण का उद्देश्‍य हेाता है।
(a) स्‍वस्‍थ मनोविनोद
(b) स्‍मृति शक्ति का विकास
(c)  कल्‍पना शक्ति का विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 24 – कविता शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) व्‍याख्‍या विधि
(b) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(c)  गीत व अभिनय विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 25 – व्‍याकरण शिक्षण का उद्देश्‍य नहीं है।
(a) ज्ञान
(b) कौशल
(c)  ज्ञानोपयोग
(d) मनोरंजन
उत्‍तर – मनोरंजन ।

प्रश्‍न 26 – व्‍याकरण शिक्षण की प्रवृत्ति है।
(a) साहित्यिक
(b) व्‍यावहारिक
(c)  दोनों
(d) कोई नहीं
उत्‍तर – दोनों ।

प्रश्‍न 27 – भाषा शिक्षण का मूल आधार होता है।
(a) मौखिक
(b) लिखित
(c)  दोनों
(d) साहित्यिक
उत्‍तर – a और b दोनो ।

प्रश्‍न 28 – देखों और लिखों शिक्षण विधि प्रयुक्‍त करते है।
(a) मौखिक रचना में
(b) निबंध रचना में
(c)  शुद्ध अभिव्‍यक्ति में
(d) उपर्युक्‍त सभी में
उत्‍तर – निबंध रचना में ।

UPTET/CTET के प्रथम पेपर के अंतर्गत पूछे जाने वाले अति महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर आज ही रट लें

आज हम टीईटी के प्रथम पेपर के अंतर्गत पूँछे जाने वाले अति महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं ।

प्र 01-उ0प्र0 बेसिक शिक्षा अधिनियम कब बना?
उ0-1972
प्र02-उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद् का गठन कब हुआ?
उ0-25 जुलाई 1972
प्र03-कितने वर्ष बाद पाठ्यक्रम मे परिवर्तन किया जाता है?
उ0-5 वर्ष बाद।
प्र04-महात्मा गांधी ने बुनियादी तालीम/बेसिक शिक्षा प्रस्ताव कब रखा?
उ0-1937 मे

प्र05-ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड योजना क्या है?
उ0-प्राथमिक स्तर पर सभी बच्चों की शिक्षा मे एकरूपता हो(राष्ट्रीय शिक्षानीति 1986 के अनुसार) तथा विद्यालयों मे न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं सुलभ कराने की योजना है।
प्र06-उपरोक्त योजना कब शुरू की गयी थी?
उ0-1987 मे।
प्र07-पोषाहार वितरण योजना कब शुरू की गयी?
उ0-15 अगस्त 1995 मे
प्र08-जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम(DPEP) कब शुरू किया गया?
उ0-1993-1994
प्र09-सर्व शिक्षा योजना कब शुरू की गयी?
उ0-2000-2001
प्र010(अ)-उपरोक्त योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?
उ0-6-14 वर्ष तक के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करना।

 प्र010(ब)प्राथमिक शिक्षा के संगठनात्मक ढांचा के अंतर्गत कार्यरत संस्थाओ के संक्षिप्त और विस्त्रत नाम यहां प्रस्तुत है।

अ)राष्ट्रीय स्तर पर- 1)NCERT-National council of educational research & training राष्ट्रिय शैक्षिक अनुसन्धान एवम् प्रशिक्षण परिषद्।
2)NUEPA- National University Of Educational Planning &Administration राष्ट्रिय शैक्षिक योजना एवम् प्रशासन विश्वविद्यालय
3)NCTE-National Council For Teacher Education राष्ट्रिय शिक्षक प्रशिक्षण परिषद्
NCERT के अधीन कार्यरत अन्य संस्थाए-
अ)KVS- Kendriya Vidyalya Sangthan केंद्रीय विद्यालय संगठन
ब)CBSE-Central Board Of Secondary Education केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
स)NVS-Navodaya Vidyalay Sangthan नवोदय विद्यालय संगठन
डी)CTSA-Central Tibetan Schools Administration केंद्रीय तिब्बतन विद्यालय प्रशाशन
NCERT की अन्य सहयोगी संस्थाए-
अ)NIE-National Institute Of Education राष्ट्रिय शैक्षिक संस्थान
ब) RIE-Regional Institute Of Education क्षेत्रीय शैक्षिक संस्थान
2-राज्य स्तर पर- 1)SCERT-State council of educational research & Training राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवम् प्रशिक्षण परिषद
2)SIEMAT-State Institute Of Educational Management & Training
राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवम् प्रशिक्षण संस्थान
3)जनपद स्तर-अ)DIET-District Institute Of Education &Training
जिला शिक्षा एवम् प्रशिक्षण संसथान
ब)BRC-Block Resource Center
ब्लॉक संसाधन केंद्र
स)NPRC-Nyay Panchayat resource center
न्याय पंचायत संसाधन केंद्र
VEC-Village Education Committee
ग्राम शिक्षा समिति
SMC-School Management Committee
विद्यालय प्रबंधन समिति
MTA-Mother Teacher Association
मातृ शिक्षक संघ
PTA-Parents Teacher Association

प्र011.खेल खेल के लिए है यह कथन किसका है_ वैलेंटाइन
प्र012.बच्चों की पढाई आरम्भ करने की आदर्श आयु क्या होनीचाहिए_ 6वर्ष
प्र013.तीन से पांच वर्ष की आयु के बालकों को किस प्रकार की शिक्षा प्रदान की जाती है_अनौपचारिक
प्र014.खेल रचनात्मक एवं सृजनात्मक क्रियाओं का योग है किस मनोवैज्ञानिक ने कहा _नन ने
प्र015.किस विधि द्वारा बच्चों को आसानी से समझाकर पढ़ाया जा सकता है _ आगमन विधि
प्र016.विद्यालय मे खेलते हुए बच्चों मे क्या पाया जाता है _ सक्रियता
प्र017.खेलों का सर्बश्रेष्ठ योगदान किस अनुशाशन मे सहयोग देता है _ आत्म अनुशाशन
प्र018.क्रीड़ा संकुल के निर्माण की परिकल्पना कब प्रस्तुत की गयी_नयी शिक्षा नीति 1986 के तहत।
प्र019.शिशु के मस्तिष्क को कोरी स्लेट किसने माना है _ रुसो ने
प्र020.कितने %बच्चे तीव्र बुद्धि बच्चे होते है _ 16%
प्र-21 कौनसी अवस्था गोल्डन एज के नाम से जानी जाती है?
उ- किशोरावस्था ।
प्र-22 वैज्ञानिक दृष्टि से बालको की मनोविज्ञान का अध्ययन किस शाखा में किया जाता है?
उ0-बालमनोविज्ञान में ।
प्र02 3- बाल्यावस्था कब से कब तक होती है?
उ0-6 से 12 वर्ष ।
प्र0 24- बाल केंद्रित शिक्षा का उद्देश्य बालक का कौन सा विकास करना होता है?
उ0-चहुंमुखी ।
प्र0-25 किस अवस्था में बालक अनुकरण द्वारा विशेष रूप से सीखता है?
उ0-शैशवावस्था में ।
प्र0-26 बाल्यावस्था में बच्चों को पढाने की विधि किस पर आधारित होनी चाहिए?
उ0-खेल पर ।
प्र0-27 विकास की दूसरी अवस्था कौन सी है?
उ0-शैशवावस्था ।
प्र0-28-शैशवावस्था को सीखने का आदर्श काल माना जाता है-यह कथन किसका है?
उ0-वैलेंटाइन का ।
प्र029-अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवत्ति अधिक किसमे पायी जाती है?
उ0-शिशु में ।
प्र030 -बाल्यावस्था को मिथ्या परिपक्वता का काल किसने बताया?
उ0-रॉस ने कहा

Psychology Question Answer

1. Psychology शब्द का सबसे पहले प्रयोग किया – रुडोल्फ गॉलकाय द्वारा 1590 में

2. Psychology की प्रथम पुस्तक Psychologia लिखी – रुडोल्फ गॉलकाय ने

3. Psychology शब्द की उत्पत्ति हुई है – Psyche+Logos यूनानी भाषा के दो शब्दों से

4. विश्व की प्रथम Psychology Lab – 1879 में विलियम वुंट द्वारा जर्मनी में स्थापित

5. विश्व का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1905 में बिने व साइमन द्वारा

*    भारत का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1922 में सी. एच. राईस द्वारा

6. आधुनिक मनोविज्ञान का जनक – विलियम जेम्स

7. आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक – डेकार्टे

8. किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक – फ्रोबेल

9. डाल्टन विधि के प्रतिपादक – मिस हेलेन पार्कहर्स्ट

10. मांटेसरी विधि के प्रतिपादक – मैडम मारिया मांटेसरी

11. संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक – अल्बर्ट बांडूरा

12. मनोविज्ञान के विभिन्न सिद्धांत/संप्रदाय और उनके जनक –

गेस्टाल्टवाद (1912) – कोहलर, कोफ्का, वर्दीमर व लेविन

संरचनावाद (1879)– विलियम वुंट

व्यवहारवाद (1912) – जे. बी. वाटसन

मनोविश्लेशणवाद (1900) – सिगमंड फ्रायड

विकासात्मक/संज्ञानात्मक – जीन पियाजे

संरचनात्मक अधिगम की अवधारणा – जेरोम ब्रूनर

सामाजिक अधिगम सिद्धांत (1986) – अल्बर्ट बांडूरा

संबंधवाद (1913) – थार्नडाईक

अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत (1904) – पावलव

क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (1938) – स्किनर

प्रबलन/पुनर्बलन सिद्धांत (1915) – हल

अन्तर्दृष्टि/सूझ सिद्धांत (1912) – कोहलर

Child development and padagogy.....

प्रश्‍न 21 – बुद्धि का सबसे पुराना सिद्धान्‍त कौन सा है।
उत्‍तर – बुद्धि का सबसे पुराना सिद्धान्‍त एक कारक सिद्धान्‍त है।

प्रश्‍न 22 – बुद्धि का द्विकारक सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – स्‍पीयर मैन ने दिया।

प्रश्‍न 23 – स्‍पीयर मैन कहॉं के निवासी थे। 
उत्‍तर – स्‍पीयर मैन फ्रांस के निवासी थे।

प्रश्‍न 24 – स्‍पीयर मैन पहले किस विषय के प्रोफेसर थे।
उत्‍तर – स्‍पीयर मैन पहले संख्‍यकी विषय के प्रोफेसर थे बाद में मनोविज्ञान के प्रोफेसर बने।

प्रश्‍न 25 – स्‍पीयर मैन ने बुद्धि का सम्‍बन्‍ध किस से बताया है।
उत्‍तर – स्‍पीयर मैन ने बुद्धि का सम्‍बन्‍ध चिन्‍तन से बताया है।

                                                     

प्रश्‍न 26 – पियाजे के अनुसार निम्‍नलिखित में से कौन सी अवस्‍था है जिसमें बच्‍चा अमूर्त संकल्‍पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरंभ करता है।
उत्‍तर – औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 27 – बच्‍चों में बौद्धिक विकास की चार विशिष्‍ट अवस्‍थाओं की पहचान की गई।
उत्‍तर – पियाजे द्वारा

प्रश्‍न 28 – ‘’विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है’’ यह विचार किससे संबंधित है।
उत्‍तर – निरन्‍तरता का सिद्धांत

प्रश्‍न 29 – वह अवस्‍था जब बच्‍चा तार्किक रूप से वस्‍तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है।
उत्‍तर – मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 30 – किस अवस्‍था मे बच्‍चे अपने समवयस्‍क समूह के सक्रिय सदस्‍य हो जाते है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 31 – बच्‍चे के संज्ञानात्‍मक विकास को सबसे अच्‍छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है।
उत्‍तर – विद्यालय एवं कक्षा में

प्रश्‍न 32 – पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 33 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है।
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 34 – संवेदी पेशीय अवस्‍था होती है।
उत्‍तर – 0 - 2 वर्ष तक

प्रश्‍न 35 – एक 13 वर्षीय बालक बात-बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्‍वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है वह विकास की कौन सी अवस्‍था है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 36 – ‘खिलौनों की आयु कहा जाता है।‘
उत्‍तर – पूर्व बाल्‍यावस्‍था को

प्रश्‍न 37 – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था में बालक भौतिक वस्‍तुओं के किस आवश्‍यक तत्‍व में परिवर्तन समझने लगता है।
उत्‍तर – द्रव्‍यमान,  संख्‍या और क्षेत्र

प्रश्‍न 38 – दूसरे वर्ष के अंत तक शिशु का शब्‍द भंडार हो जाता है।
उत्‍तर – 100 शब्‍द

प्रश्‍न 39 – शर्म तथा गर्व जैसी भावना का विकास किस अवस्‍था में होता है।
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 40 – मैक्‍डूगल के अनुसार मूल प्रवृति ‘जिज्ञासा’ का संबंध कौन संवेग से है।
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न 41 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
उत्‍तर – चिन्‍तन प्रक्रिया

प्रश्‍न 42 – किसी विद्यार्थी कह सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता है।
उत्‍तर – आज्ञाकारिता

प्रश्‍न 43 – मानवीय मूल्‍यों, जो प्रकृति में सार्वत्रिक हैं, के विकास का अर्थ है-
उत्‍तर – अभिव्‍यक्ति

प्रश्‍न 44 – किस स्‍तर के बच्‍चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्‍य बन जाते है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 45 – विकास शुरू होता है।
उत्‍तर – प्रसवपूर्ण अवस्‍था से

प्रश्‍न 46 – बहुविध बुद्धि सिद्धांत के अनुसार सभी प्रकार के पशुओं, खनिजों और पेड़-पौधों को पहचाने और वर्गीकृत करने की योग्‍यता .................. कहलाती है।
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक गतिविधि

प्रश्‍न 47 –पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्‍मक सिद्धांत के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्‍मक संरचना को संशोधित किया जाता है ................. कहलाती है।
उत्‍तर – समावेशन 

प्रश्‍न 48 – कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत प्रश्‍नों के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिंतन प्रक्रिया को कहा जाता है।
उत्‍तर – नैतिक तर्कणा

प्रश्‍न 49 – एक व्‍यक्ति अपने समकक्ष व्‍यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्‍यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडों को नही मानता। इस विद्यार्थी को ..................... में सहायता की आवश्‍यकता है।
उत्‍तर – भावात्‍मक क्षेत्र

प्रश्‍न 50 – शिक्षक को यह सलाह दी जाती है कि वे उपने शिक्षार्थियों को सामूहिक गतिविधियों में शामिल करें, क्‍योंकि सीखने को सुगम बनाने के अतिरिक्‍त, ये.................... में भी सहायता करती है।
उत्‍तर – समाजीकरण

प्रश्‍न 51 – ब्रूनर किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानवादी

प्रश्‍न 52 – कौन सा सिद्धान्‍त जीव विधि के हर क्ष्‍ोत्र पर बल देता है।
उत्‍तर – क्षेत्रीय सिद्धान्‍त

प्रश्‍न 53 – गेस्‍टाल्‍ट का अर्थ क्‍या है।
उत्‍तर – सम्‍पूर्ण या समग्र

प्रश्‍न 54 – प्रतिस्‍थापन का सिद्धान्‍त किस वैज्ञानिक ने दिया।
उत्‍तर – गुथरी ने

प्रश्‍न 55 – स्‍वसिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – कार्ल रोजर ने

प्रश्‍न 56 –आवश्‍यकता का पद सोपान सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – आब्राहिम मौसले ने

प्रश्‍न 57 – अधिगम का अर्थ क्‍या है ।
उत्‍तर – सीखन

प्रश्‍न 58 – अधिगम से क्‍या तात्‍पर्य है।
उत्‍तर –मानव व्‍यवहार में होने वाला स्‍थाई परिवर्तन अधिगम कहलाता है।

प्रश्‍न 59 – अधिगम पूर्ण कब होगा।
उत्‍तर – मानव व्‍यवहार में स्‍थाई परिवर्तन हो जाये।

प्रश्‍न 60 – संज्ञान किसे कहते है।
उत्‍तर – किसी ज्ञान को ग्रहण करना ही संज्ञान कहलाता है।

प्रश्‍न 61 – व्‍यवहारवादी मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर – वाटसन ।

प्रश्‍न 62 – मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर – सिंगमड फ्रायड

प्रश्‍न 63 – मनोविशलेषणात्‍मक मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर – सिंगमड फ्रायड

प्रश्‍न 64 – अंधो की लिपि के जनक कौन है 
उत्‍तर – लुई ब्रेल

प्रश्‍न 65 – L . K . G व U . K . G  पद्धति के जनक कौन है।
उत्‍तर – फ्रोबेल

प्रश्‍न 66 – नर्सरी पद्धति के जनक कौन है।
उत्‍तर – मारिया मान्‍टेसरी

प्रश्‍न 67 – भूल एवं प्रयत्‍न सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – थॉर्नडाइक ने

प्रश्‍न 68 - अनुकूलित अनुक्रिया या क्‍लासिकी अुनबन्‍ध सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – पैवलॉव ने

प्रश्‍न 69 – क्रिया प्रसूत अनुबन्‍ध सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – स्किनर ने

प्रश्‍न 70 – जीनप्‍याजे किस विचारधारा के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक

प्रश्‍न 71 – जीनप्‍याजे किस देश के निवासी थे।
उत्‍तर – स्विट्जरलैण्‍ड के

प्रश्‍न 72 – जीनप्‍याजे ने अपने प्रयोग किस-किस पर किये।
उत्‍तर – जीनप्‍याजे ने अपने प्रयोग अपनी दो पुत्री व एक पुत्र पर किये ।

प्रश्‍न 73 – वह कौन मनोवैज्ञानिक है जो पहले जीवविज्ञान के प्रोफेसर थे बाद मे मनोविज्ञान के प्रोफेसर बने ।
उत्‍तर – जीनप्‍याजे

प्रश्‍न 74 – स्‍कीमा सिद्धान्‍त के जनक कौन है।
उत्‍तर – जीनप्‍याजे

प्रश्‍न 75 – कोहलर किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानवादी

प्रश्‍न 76 – कोहलबर्ग का विकास सिद्धांत किससे संबंधित है।
उत्‍तर – नैतिक विकास

प्रश्‍न 77 – ................ के अतिरिक्‍त बुद्धि के निम्‍नलिखित पक्षों को स्‍टर्नबर्ग के त्रितंत्र सिद्धांत में संबोधित किया गया है।
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 78 – थ, फ, च ध्‍वनियॉं है।
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 79 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है-
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 80 – मानव विकास किन दोनों योगदान का परिणाम है।
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 81 – निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 82 – समस्‍या के अर्थ को जानने की योग्‍यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता वि‍शेषता है।
उत्‍तर – सृजनशील बालकों की

प्रश्‍न 83 – एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्‍लेबाली के कौशल को प्रभावित नही करता। इसे कहते है-
उत्‍तर – शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण

प्रश्‍न 84 – गिलफोर्ड ने ‘अभिसारी चिंतन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया जाता है।
उत्‍तर – सृजनात्‍मकता

प्रश्‍न 85 – व्‍यक्ति एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की -
उत्‍तर – नाममात्र की भूमिका है।

प्रश्‍न 86 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती, उनमें से भंडारगृह किसका है।
उत्‍तर – इदम्

प्रश्‍न 87 – बालक के सामाजिक विकास में सबसे महत्‍वपूर्ण कारक कौन सा है।
उत्‍तर – वातावरण

प्रश्‍न 88 – लड़कियों में बाह्य परिवर्तन किस अवस्‍था में होने लगता है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 89 – भाषा विकास के क्रम में अंतिम क्रम है-
उत्‍तर – भाषा विकास की पूर्णावस्‍था

प्रश्‍न 90 – विकासात्‍मक बालमनोविज्ञान का जनक किसे माना गया है।
उत्‍तर – जीन पियाजे को

प्रश्‍न 91 – संवेगात्मक स्थिरता का लक्षण है-
उत्‍तर – समायोजित

प्रश्‍न 92 – संवेग शब्‍द का शाब्दिक अर्थ है-
उत्‍तर – उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल

प्रश्‍न 93 – लैमार्क ने अध्‍ययन किया था -
उत्‍तर – वंशानुक्रम का

प्रश्‍न 94 – बालक के सामाजिकरण का प्रथम घटक है।
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 95 – प्राकृतिक चयन के सिद्धांत का संबंध है।
उत्‍तर – डार्विन से

प्रश्‍न 96 – अब शिक्षा हो गई है।
उत्‍तर – बाल केन्द्रित 

प्रश्‍न 97 – पैतृक गुणों के हस्‍तांतरण के सिद्धांतों को स्‍पष्‍ट किया था।
उत्‍तर – मैण्‍डल ने

प्रश्‍न 98 – ‘बालक की अभिबृद्धि जैवकीय नियमों के अनुसार होती है’ यह कथन है-
उत्‍तर – क्रोगमैन का

प्रश्‍न 99 – बालविकास का अर्थ है।
उत्‍तर – बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन

प्रश्‍न 100 – अधिगम का पुनरावृत्ति का सिद्धांत दिया है।
उत्‍तर – पैट्रिक पावलाव ने










1. Language learning starts from

(1) writing

(2) speaking

(3) reading

(4) None of these

2. In a child-centred classroom, children generally learn

(1) individually

(2) mainly from the teacher

(3) individually and in groups

(4) in groups

3. Good teaching means

(1) provide complete facts

(2) giving complete informations

(3) changing intellectual abilities

(4) providing an appropriate guidance for learning

4. The aim of teaching English as per NCF 2005 is the creation of

(1) Billingualism

(2) Multilingualism

(3) English only

(4) None of these

5. Which of the following characteristics is/are not affected by heredity?

(1) Appearance

(2) Reaction time

(3) Sex

(4) Body weight

6. Who propounded ‘Two Factor Theory of Intelligence’?

(1) Spearman

(2) Thurstone

(3) Guilford

(4) Gene

7. Gifted students are

(1) convergent thinkers

(2) divergent thinkers

(3) extrovert

(4) very hard working

8. Which one is not the important factor of creativity?

(1) Orginality

(2) Discipline

(3) Fluency

(4) Flexibility

9. NCF recommends the total homework time for X and XII students as

(1) 2 hours a day

(2) 3 hours a day

(3) 4 hours a day

(4) 5 hours a day

10. Piaget assumed that children are ____ in constructing understanding of the world.

(1) passive

(2) active

(3) neutral

(4) bystanders



Answers : 1. (2), 2. (3), 3. (4), 4. (2), 5. (2), 6. (3), 7. (2), 8. (2), 9. (1), 10. (2)


2 comments:

Popular Posts Of Blog