अपने दोस्तों से साझा करें

Sunday, September 16

CTET/TET बालमनोविज्ञान टेस्ट सीरीज- 200 परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण प्रश्न



बाल मनोविज्ञान टेस्ट सीरीज ( CTET/TET )

प्रश्‍न 1 – पियाजे के अनुसार निम्‍नलिखित में से कौन सी अवस्‍था है जिसमें बच्‍चा अमूर्त संकल्‍पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरंभ करता है।
(a) मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(b) औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(c) संवेदी प्रेरक अवस्‍था
(d) पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था
उत्‍तर – औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 2 – बच्‍चों में बौद्धिक विकास की चार विशिष्‍ट अवस्‍थाओं की पहचान की गई।
(a) कोहलबर्ग द्वारा
(b) एरिक्‍सन द्वारा
(c) स्किनर द्वारा
(d) पियाजे द्वारा
उत्‍तर – पियाजे द्वारा

प्रश्‍न 3 – ‘’विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है’’ यह विचार किससे संबंधित है।
(a) अंन्‍त:संबंध का सिद्धांत
(b) निरन्‍तरता का सिद्धांत
(c) एकीकरण का सिद्धांत
(d) अंत:क्रिया का सिद्धांत
उत्‍तर – निरन्‍तरता का सिद्धांत

प्रश्‍न 4 – वह अवस्‍था जब बच्‍चा तार्किक रूप से वस्‍तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है।
(a) संवेदी-प्रेरक अवस्‍था
(b) औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(c) पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(d) मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
उत्‍तर – मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 5 – निम्‍न कक्षाओं में खेलविधि आधारित है।
(a) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत पर
(b) शिक्षण की विधियों पर आधा‍रित
(c) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर
(d) शिक्षण के सामाजिक सिद्धांतो पर
उत्‍तर – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर

प्रश्‍न 6 – निम्‍नलिखित मे से किस अवस्‍था मे बच्‍चे अपने समवयस्‍क समूह के सक्रिय सदस्‍य हो जाते है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) प्रौढ़ावस्‍था
(c) पूर्व बाल्‍यावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 7 – बच्‍चे के संज्ञानात्‍मक विकास को सबसे अच्‍छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है।
(a) खेल के मैदान में
(b) विद्यालय एवं कक्षा में
(c) गृह में
(d) ऑडिटोरियम में
उत्‍तर – विद्यालय एवं कक्षा में

प्रश्‍न 8 – निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
(a) सामाजिक संचरण 
(b) अनुभव
(c) संतुलीकरण
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 9 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है।
(a) 7 से 12 वर्ष तक 
(b) 12 से वयस्‍क तक
(c) 2 से 7 वर्ष तक
(d) जन्‍म से 2 वर्ष तक
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 10 – संवेदी पेशीय अवस्‍था होती है।
(a) 0-2 वर्ष तक
(b) 2-7 वर्ष तक
(c) 7-12 वर्ष तक
(d) 12 से अधिक
उत्‍तर – 0-2 वर्ष तक

प्रश्‍न 11 – एक 13 वर्षीय बालक बात-बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्‍वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है वह विकास की कौन सी अवस्‍था है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) प्रारंभिक बाल्‍यावस्‍था
(c) युवावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 12 – निम्‍न में से क्‍या बच्‍चों के सृजनात्‍मकता के विकास में सहायक नही है।
(a) खेल
(b) भाषण
(c) कहानी लेखन
(d) निर्माण संबंधी कियाऍ
उत्‍तर – निर्माण संबंधी क्रियाऍ

प्रश्‍न 13 – ‘खिलौनों की आयु कहा जाता है।‘
(a) पूर्व बाल्‍यावस्‍था को
(b) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था को
(c) शैशवावस्‍था को
(d) ये सभी
उत्‍तर – पूर्व बाल्‍यावस्‍था को

प्रश्‍न 14 – निम्‍न में से कौन सी पूर्व बाल्‍यावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) दल/समूह में रहने की अवस्‍था
(b) अनुकरण करने की अवस्‍था
(c) प्रश्‍न करने की अवस्‍था
(d) खेलने की अवस्‍था
उत्‍तर – खेलने की अवस्‍था

प्रश्‍न 15 – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था में बालक भौतिक वस्‍तुओं के किस आवश्‍यक तत्‍व में परिवर्तन समझने लगता है।
(a) द्रव्‍यमान
(b) द्रव्‍यमान और संख्‍या
(c) संख्‍या
(d) द्रव्‍यमान, संख्‍या और क्षेत्र
उत्‍तर – द्रव्‍यमान,  संख्‍या और क्षेत्र

प्रश्‍न 16 – व्‍यक्तित्‍व स्‍थायी समायोजन है
(a)  पर्यावरण के साथ
(b) जीवन के साथ
(c) प्रकृति के साथ
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 17 – दूसरे वर्ष के अंत तक शिशु का शब्‍द भंडार हो जाता है।
(a) 100 शब्‍द
(b) 60 शब्‍द
(c) 50 शब्‍द
(d) 10 शब्‍द
उत्‍तर – 100 शब्‍द

प्रश्‍न 18 – शर्म तथा  गर्व जैसी भावना का विकास किस अवस्‍था में होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) वृद्धावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 19 – मैक्‍डूगल के अनुसार मूल प्रवृति ‘जिज्ञासा’ का संबंध कौन संवेग से है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्‍चर्य
(d) भूख
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न 20 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रकिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्रवृति‍
(c) चिन्‍तन प्रक्रिया
(d) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रक्रिया
उत्‍तर – चिन्‍तन प्रक्रिया

प्रश्‍न 21 – जब एक विद्यार्थी असफल होता है तो समझा जाता है कि-
(a) पद्धति असफल है।
(b) शिक्षक असफल है।
(c) पाठ्य पुस्‍तकें असफल है।
(d) यह वैयक्तिक असफलता है।
उत्‍तर – यह वैयक्तिक असफलता है।

प्रश्‍न 22 – किसी विद्यार्थी कह सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता है।
(a) उत्‍तरदायित्‍व
(b) ईमानदारी
(c) सहभागिता
(d) आज्ञाकारिता
उत्‍तर – आज्ञाकारिता

प्रश्‍न 23 – मानवीय मूल्‍यों, जो प्रकृति में सार्वत्रिक हैं, के विकास का अर्थ है-
(a) मतारोपण
(b) अंगीकरण
(c) अनुकरण
(d) अभिव्‍यक्ति
उत्‍तर – अभिव्‍यक्ति

प्रश्‍न 24 – निम्‍न में से किस स्‍तर के बच्‍चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्‍य बन जाते है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) वयस्‍कावस्‍था
(c) प्राक् वाल्‍यावस्‍था
(d) वाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 25 – विकास शुरू होता है।
(a) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(b) प्रसवपूर्ण अवस्‍था से
(c) शैशवावस्‍था से
(d) पूर्व बाल्‍यावस्‍था से
उत्‍तर – प्रसवपूर्ण अवस्‍था से

प्रश्‍न 26 – बहुविध बुद्धि सिद्धांत के अनुसार सभी प्रकार के पशुओं, खनिजों और पेड़-पौधों को पहचाने और वर्गीकृत करने की योग्‍यता .................. कहलाती है।
(a) संज्ञानात्‍मक गतिविधि
(b) मनोगतिक प्रक्रिया
(c) मनोवैज्ञानिक परिघटना
(d) भावनात्‍मक व्‍यवहार
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक गतिविधि

प्रश्‍न 27 –पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्‍मक सिद्धांत के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्‍मक संरचना को संशोधित किया जाता है ................. कहलाती है।
(a) प्रत्‍यक्षण
(b) समायोजन
(c) समावेशन
(d) स्‍कीमा
उत्‍तर – समावेशन

प्रश्‍न 28 – कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत प्रश्‍नों के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिंतन प्रक्रिया को कहा जाता है।
(a) सहयोग की नैतिकता
(b) नैतिक तर्कणा
(c) नैतिक यथार्थवाद
(d) नैति‍क दुविधा
उत्‍तर – नैतिक तर्कणा

प्रश्‍न 29 – एक व्‍यक्तिअपने समकक्ष व्‍यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्‍यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडों को नही मानता। इस विद्यार्थी को ..................... में सहायता की आवश्‍यकता है।
(a) भावात्‍मक क्षेत्र
(b) उच्‍चस्‍तरीय चिंतन कौशल
(c) संज्ञानात्‍मक क्षेत्र
(d) मनोगत्‍यात्‍मक क्षेत्र
उत्‍तर – भावात्‍मक क्षेत्र

प्रश्‍न 30 – शिक्षक को यह सलाह दी जाती है कि वे उपने शिक्षार्थियों को सामूहिक गतिविधियों में शामिल करें, क्‍योंकि सीखने को सुगम बनाने के अतिरिक्‍त, ये.................... में भी सहायता करती है।
(a) दुश्चिंता
(b) समाजीकरण
(c) मूल्‍य द्वंदव्
(d) आक्रामकता
उत्‍तर – समाजीकरण

प्रश्‍न 31 – सीमा हर पाठ को बहुत जल्‍दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्‍यादा समय लेती है। यह विकास के  ................... सिद्धांत को दर्शाता है।
(a) वैयक्तिक सिद्धांत
(b) अंत:संबंध
(c) निरंतरता
(d) सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर
उत्‍तर – वैयक्तिक सिद्धांत

प्रश्‍न 32 – निम्‍नलिखित में से ................... कें अतिरिक्‍त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते है।
(a) पौष्टिक की गुणवत्‍ता
(b) संस्‍कृति
(c) शिक्षा की गुणवत्‍ता
(d) शारीरिक गठन
उत्‍तर – शारीरिक गठन

प्रश्‍न 33 – एक अच्‍छी पाठ्य पुस्‍तक बचाती है।
(a) लैंगिक समानता
(b) सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व
(c) लैंगि‍क पूर्वाग्रह
(d) लैंगिक संवेदनशीलता
उत्‍तर – लैंगिक पूर्वाग्रह

प्रश्‍न 34 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा ‘वस्‍तु स्‍थायित्‍व’ को प्रदर्शित करता है।
(a) मूर्त संक्रियात्‍मक चरण
(b) औपचारिक संक्रियात्‍मक चरण
(c) संवेदीप्रेरक चरण
(d) पूर्व संक्रियात्‍मक चरण
उत्‍तर – पूर्व संक्रियात्‍मक चरण

प्रश्‍न 35 – विकास के परिप्रेक्ष्‍य में समय के साथ होने वाले परिवर्तनों में निम्‍न में क्‍या शामिल है।
(a) रूप
(b) दर
(c) अनुक्रम
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 36 – वह विचारात्‍मक प्रक्रिया जिसमें नूतन, वास्‍तविक तथा उपयोगी अवधारणाओं का प्रस्‍तुतीकरण निहित हो, कही जाती है।
(a) रचनात्‍मकता
(b) अभिनव
(c) बुद्धिमत्‍ता
(d) नवविचार
उत्‍तर – रचनात्‍मकता

प्रश्‍न 37 – माता पिता से वंशजों में स्‍थान्‍तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है।
(a) पर्यावरण
(b) जीन
(c) आनुवांशिकता
(d) होम्‍योस्‍टैसिस
उत्‍तर – आनुवांशिकता

प्रश्‍न 38 – बुद्धि का कौन सा सिद्धांत सामान्‍य बुद्धि ‘g’ और विशिष्‍ट बुद्धि ‘s’ की उपस्थिति का समर्थन करता है।
(a) नियम प्रतिकूल सिद्धांत
(b) गिलफोर्ड के बुद्धि का सिद्धांत
(c) स्‍पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत
(d) वर्नोन का पदानुक्रम का सिद्धांत
उत्‍तर – स्‍पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत

प्रश्‍न 39 – प्रतिबिंब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्‍या समाधान
(d) विचारात्‍मक प्रक्रिया
उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया

प्रश्‍न 40 – सीखने की परिघटना में से कौन आवश्‍यक घटक नही है।
(a) अधिगमकर्त्‍ता
(b) आंतरिक व्‍यवस्‍था
(c) प्रेरक
(d) शिक्षक
उत्‍तर – शिक्षक

प्रश्‍न 41 – निम्‍नलिखित में से कौन-सा सिद्धांत यह दर्शाता है कि आपेक्षित व्‍यवहार के सन्निकट सकारात्‍मक प्रतिक्रिया तथा पुनर्बलन के फलस्‍वरूप व्‍यवहारात्‍मक विकास किया जा सकता है।
(a) शास्‍त्रीय अनुबंधन सिद्धांत
(b) वाध अनुबंधन
(c) ऑपरेंट अनुबंधन
(d) सामाजिक अनुबंधन
उत्‍तर – ऑपरेंट अनुबंधन

प्रश्‍न 42 – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा माता-पिता यह अनुमान लगाते हैं कि उनके बच्‍चें में सभी सकारात्‍मक गुण हैं क्‍योंकि एक गुण सकारात्‍मक है, कहलाता है।
(a) परिवेश का प्रभाव
(b) हावथोर्न का प्रभाव
(c) प्रभाव का नियम
(d) प्रतिलोम परिवेश का नियम
उत्‍तर – परिवेश का प्रभाव

प्रश्‍न 43 – रमेश और अंकित की समान बुद्धिलब्धि 120 है। रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है। यदि अंकित की आयु 12 वर्ष हो, तो रमेश की मानसिक आयु होगी।
(a) 9 वर्ष
(b) 10 वर्ष
(c) 12 वर्ष
(d) 14 वर्ष
उत्‍तर – 12 वर्ष

प्रश्‍न 44 – निम्‍नलिखित में से कौन सा असतत चर का उदाहरण नही है।
(a) आयु
(b) लिंग
(c) वैवाहिक
(d) आवासीय स्‍थान
उत्‍तर – आयु

प्रश्‍न 45 – छात्र की प्रयोगात्‍मक दक्षता के आकलन का यथोचित रूप है।
(a) साक्षात्‍कार
(b) अवलोकन
(c) प्रश्‍नावली
(d) लिखित परीक्षा
उत्‍तर – अवलोकन

प्रश्‍न 46 – कक्षा नायक द्वारा प्रयुक्त मूल्‍यांकन का प्रकाररर अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है, कहलाता है-
(a) नैदानिक मूल्‍यांकन
(b) फॉर्मेटिव मूल्‍यांकन
(c) प्‍लेसमेंट मूल्‍यांकन
(d) संकलित मूल्‍यांकन
उत्‍तर – फॉर्मेटिव मूल्‍यांकन

प्रश्‍न 47 – किसी बालक के मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ होने का कारण है-
(a) परिवार का वातावरण
(b) कक्षा का वातावरण
(c)  पास-पड़ोस का वातावरण
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 48 – निम्‍नलिखित में से कौन सी संस्‍था सामाजिक परम्‍पराओं के हस्‍तांतरण में सबसे अधिक योगदान करती है।
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) पड़ोस
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 49 – पियाजे के अनुसार मूर्त संक्रियाओं का स्‍तर किस अवधि में घटित होता है।
(a) जन्‍म से 2 वर्ष
(b) 2-7 वर्ष
(c) 7-11 वर्ष
(d) 11-15 वर्ष
उत्‍तर – 7-11 वर्ष

प्रश्‍न 50 – बालक में अपराधी प्रवृत्ति के विकसित होने का मुख्‍य कारण है।
(a) परिवार का वातावरण
(b) अनुशासनहीनता
(c) आर्थिक अभाव
(d) दोषपूर्ण पाठ्यक्रम
उत्‍तर – परिवार का वातावरण

प्रश्‍न 51 – बच्‍चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्‍य है, वह है-
(a) सामान्‍य बुद्धि
(b) प्रखर बुद्धि
(c) उत्‍कृष्‍ठ बुद्धि
(d) प्रतिभाशाली
उत्‍तर – सामान्‍य बुद्धि

प्रश्‍न 52 – बालमनोविज्ञान के आधार पर कौन सा कथन सर्वोतम है-
(a) सारे बच्‍चे एक जैसे होते है।
(b) प्रत्‍येक बच्‍चा विशिष्‍ट होता है।
(c) कुछ बच्‍चे विशिष्‍ट होते है।
(d) कुछ बच्‍चे एक जैसे होते है।
उत्‍तर – प्रत्‍येक बच्‍चा विशिष्‍ट होता है।

प्रश्‍न 53 – बच्‍चे के लिए नि:शुल्‍क एवं अनि‍वार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्‍चे के लिए लागू है।
(a) 6-14 वर्ष
(b) 7-13 वर्ष
(c) 5-11 वर्ष
(d) 6-12 वर्ष
उत्‍तर – 6 - 14 वर्ष

प्रश्‍न 54 – शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए
(a) अध्‍यापन विषय का
(b) बाल मनोविज्ञान का
(c) शिक्षा संहिता का
(d) अध्‍यापन विषय एवं बाल मनोविज्ञान का
उत्‍तर – अध्‍यापन विषय एवं बाल मनोविज्ञान का

प्रश्‍न 55 – एक बच्‍चे की बृद्धि और विकास के अध्‍ययन की सर्वाधिक अच्‍छी विधि कौन सी है।
(a) मनोविश्‍लेषण विधि
(b) तुलनात्‍मक विधि
(c) विकासीय विधि
(d) सांख्यिकी विधि
उत्‍तर – विकासीय विधि

प्रश्‍न 56 – समाजीकरण वह प्रक्रिया है, जिसमें बच्‍चे और वयस्‍क सीखते है।
(a) परिवार से
(b) वि़द्यालय से
(c) साथियों से
(d) इन सभी से
उत्‍तर – इन सभी से

प्रश्‍न 57 – गार्डनर ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया, इनमें से कौन सा नही है।
(a) स्‍थान संबंधी बुद्धि
(b) भावात्‍मक बुद्धि
(c) अंतर्वै‍यक्तिक बुद्धि
(d) भाषात्‍मक बुद्धि
उत्‍तर – भावात्‍मक बुद्धि

प्रश्‍न 58 – सहयोगात्‍मक राजनीति की किस श्रेणी में महिलाऍ निम्‍न से संबंधित नही होती।
(a) स्‍वीकार्यता
(b) प्रतिरोध
(c) क्रांति
(d) अनुकूलन
उत्‍तर – प्रतिरोध

प्रश्‍न 59 – यदि एक बच्‍चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वा‍स्‍तविक आयु 4 वर्ष है तो उस बच्‍चे की बुद्धिलब्धि होगी
(a) 125
(b) 80
(c) 120
(d) 100
उत्‍तर – 125

प्रश्‍न 60 – विद्यालयी क्षेत्र में रचनात्‍मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमें से कौन सा उपागम नही है।
(a) वार्तालाप कौशल
(b) बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न
(c) परियोजना कार्य
(d) मौखिक प्रश्‍न
उत्‍तर – बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न

प्रश्‍न 61 – ‘’मनोविज्ञान, शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।‘’ यह किसने कहा है।
(a) बी एन झा
(b) स्किनर
(c) डेविस
(d) वुडवर्थ
उत्‍तर – स्किनर

प्रश्‍न 62 – आधुनिक मनोविज्ञान का अर्थ है-
(a) मन का अध्‍ययन
(b) आत्‍मा का अध्‍ययन
(c) शरीर का अध्‍ययन
(d) व्‍यवहार का अध्‍ययन
उत्‍तर – व्‍यवहार का अध्‍ययन

प्रश्‍न 63 – हिन्‍दी अक्षरों को बालक किस आयु में पहचानने लगते है।
(a) 3 वर्ष में
(b) 4 वर्ष में
(c) 5 वर्ष में
(d) 6 वर्ष में
उत्‍तर – 5 वर्ष में

प्रश्‍न 64 – बुद्धिलब्धि मापन के जन्‍मदाता है।
(a) स्‍टर्न
(b) बिने
(c) टरमैन
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – टरमैन

प्रश्‍न 65 – एलेक्यिा है-
(a) पढ़ने की अक्षमता
(b) लिखने की अक्षमता
(c) सीखने की अक्षमता
(d) सुनने की अक्षमता
उत्‍तर – पढ़ने की अक्षमता

प्रश्‍न 66 – शिक्षा मनोविज्ञान की उत्‍पत्ति का वर्ष कौन सा माना जाता है-
(a) 1947
(b) 1920
(c) 1940
(d) 1900
उत्‍तर – 1900

प्रश्‍न 67 – पियाजे की औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था किस आयु अवधि तक मानी जाती है।
(a) 0-2 वर्ष
(b) 2-7 वर्ष
(c) 7-11 वर्ष
(d) 11-15 वर्ष
उत्‍तर – 11-15 वर्ष

प्रश्‍न 68 – जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धिलब्धि कितनी होती है।
(a)  11-120
(b) 81-110
(c) 71-80
(d) 71 से कम
उत्‍तर – 71 से कम

प्रश्‍न 69 – गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते है।
(a) 150
(b) 280
(c) 390
(d) 460
उत्‍तर – 280

प्रश्‍न 70 – नवजात शिशु का भार होता है।
(a)  6 पाउंड
(b) 7 पाउंड
(c) 8 पाउंड
(d) 9 पाउंड
उत्‍तर – 7 पाउंड

प्रश्‍न 71 – किस मनोवैज्ञानिक ने अपने 3 वर्षीय पुत्र का अध्‍ययन किया।
(a) पेस्टोलॉजी
(b) वाटसन
(c) स्‍टेनले हॉल
(d)  जेम्‍स सल्‍ली
उत्‍तर – पेस्‍टोलॉजी

प्रश्‍न 72 – निम्‍न में से विकास की अवस्‍था है।
(a) गुणात्‍मकता
(b) संख्‍यात्‍मकता
(c) निश्चित आयु तक चलने वाली क्रिया
(d) शारीरिक अंगों में परिवर्तन का सूचक
उत्‍तर – गुणात्‍मकता

प्रश्‍न 73 – बालक का विकास होता है।
(a) सिर से पैर की ओर
(b) पैर से सिर की ओर
(c) दोनों ओर से
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सिर से पैर की ओर

प्रश्‍न 74 – बालक में संस्‍कारों का प्रारंभ कहॉं से होता है।
(a) विद्यालय
(b) परिवार
(c) सिनेमाघर
(d) खेल का मैदान
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 75 – विकास के संबंध में गलत कथन है।
(a) विशिष्‍ट से सामान्‍य की ओर
(b) सार्वभौमिक प्रक्रिया है।
(c) दिशा सिर से पैर की ओर
(d) वर्तुलाकार गति
उत्‍तर – विशिष्‍ट से सामान्‍य की ओर

प्रश्‍न 76 – खेल के मैदान में कौन सा विकास होता है।
(a) शारीरिक विकास
(b) मानसिक विकास
(c) सामाजिक विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 77 – गर्भधान काल की अवस्‍था नही है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) डिम्‍ब
(c) बीजकरण
(d) भ्रूणावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 78 – गर्भ में संतान सर्वाधिक प्रभावित होती है।
(a) मॉं के पोषण से
(b) मॉ के टी.वी. देखने से
(c) आस-पड़ोस से
(d) पूर्वजों से
उत्‍तर – मॉ के पोषण से

प्रश्‍न 79 – मानव जीवन की मनौभौतिक एकता कहलाती है।
(a) मन तथा शरीर का विकास
(b) शरीर तथा हड्डियों का विकास
(c) शरीर तथा ह्रदय का विकास
(d) आत्मा तथा मांसपेशियों का विकास
उत्‍तर – मन तथा शरीर का विकास

प्रश्‍न 80 – 2–5 वर्ष की आयु कहलाती है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था
(d) किशोरावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 81 – गर्भ में सर्वप्रथम निर्माण होता है।
(a) पैर
(b) सिर
(c) घड़
(d)  सभी का
उत्‍तर – सिर का

प्रश्‍न 82 – बालक के सिर एवं मस्तिष्‍क का सर्वाधिक विकास किस अवस्‍था में होता है।
(a) प्रौढ़ावस्‍था
(b) शैशवावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 83 – जन्‍म के समय शिशु में कितनी हड्डियॉ होती है।
(a) 206
(b) 230
(c) 270
(d) 320
उत्‍तर – 270

प्रश्‍न 84 – बीजावस्‍था कहा गया है।
(a) 0-2 सप्‍ताह
(b) 2-8 सप्‍ताह
(c) 8-16 सप्‍ताह
(d) जन्‍मजात
उत्‍तर – 0-2 सप्‍ताह

प्रश्‍न 85 – बालक अपनी मॉ को पहचानना प्रारंभ कर देता है।
(a) 6 माह
(b) 8 माह
(c) 9 माह
(d) 3 माह
उत्‍तर – 3 माह

प्रश्‍न 86 – बालक जमीन पर से अपने पसंद की वस्‍तु उठा लेता है, आपके अनुसार उस बालक की आयु होगी-
(a) 12-13 माह
(b) 5-6 माह
(c) 3-4 माह
(d) 8-9 माह
उत्‍तर – 8-9 माह

प्रश्‍न 87 – बालक के जन्‍म के समय शिशु के मस्तिष्‍क का भार होता है-
(a) 300 ग्राम
(b) 350 ग्राम
(c) 400 ग्राम
(d) 450 ग्राम
उत्‍तर – 350 ग्राम

प्रश्‍न 88 – सीखने का आदर्शकाल माना गया है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 89 – कल्‍पना जगत में विचरण होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) बाल्‍यावस्‍था
(d) शैशवावस्‍था व किशोरावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था व किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 90 – एक बालक पड़ोसी के घर में अपनी मॉ की गोद में खेलता हुआ सो जाता है, उसकी मॉ के द्वारा उसके पड़ोसी के यहॉ विस्‍तर पर सुलाते ही वह रोना प्रारंभ करा देता है, आपके अनुसार बालक की आयु होगी-
(a) 24 माह
(b) 12 माह
(c) 10 माह
(d) 18 माह
उत्‍तर – 10 माह

प्रश्‍न 91 – बालक मुख्‍य मुख्‍य रंगों की पहचान कर लेता है।
(a) 5 वर्ष
(b) 2 वर्ष
(c) 3 वर्ष
(d) 4 वर्ष
उत्‍तर – 5 वर्ष

प्रश्‍न 92 – मिथ्‍या परिपक्‍वता का काल कहा जाता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 93 – छोटे-छोटे वाक्‍यों को बोलना तथा तीन पहियों की साईकिल चलाना यह कार्य किस अवस्‍था में होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 94 – कार्ल सी. गैरीसन ने किस विधि का अध्‍ययन किया।
(a) क्षैतिजीय विधि
(b) लम्‍बात्‍मक विधि
(c) सांख्यिकीय विधि
(d) प्रयोगात्‍मक विधि
उत्‍तर – लम्‍बात्मक विधि

प्रश्‍न 95 – निम्‍न में से किस घटना की ओर बालक सर्वप्रथम आर्कषित होना प्रारंभ करता है।
(a) प्रकाश
(b) मॉ
(c) ध्‍वनि
(d) भोजन
उत्‍तर – प्रकाश

प्रश्‍न 96 – बालक-बालिकाओं को सर्वाधिक समायोजन करना पड़ता है।
(a) वय: संधिकाल
(b) किशोरावस्‍था
(c) शैशवावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – वय: संधिकाल

प्रश्‍न 97 – बालक की जिज्ञासा को किया जाना चाहिए।
(a) दमन
(b) शांत
(c) उत्‍तेजित
(d) सक्रिय
उत्‍तर – शांत

प्रश्‍न 98 – सीखना है, एक जटिल -
(a) मानसिक प्रक्रिया
(b) शारीरिक प्रक्रिया
(c) सामाजिक प्रक्रिया
(d) नैतिक प्रक्रिया
उत्‍तर – मानसिक प्रक्रिया

प्रश्‍न 99 – भारत में बालविकास की शुरूआत कब हुई
(a) 1930
(b) 1887
(c) 1879
(d) 1590
उत्‍तर – 1930

प्रश्‍न 100 – विकास प्रारंभ होता है।
(a) गर्भावस्‍था
(b) शैशवावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – गर्भावस्‍था

प्रश्‍न 101 – बुद्धि के बहुकारक सिद्धांत का प्रतिपादक है।
(a) मैक्‍डूगल
(b) टरमैन
(c) थार्नडाइक
(d) बर्ट
उत्‍तर – थार्नडाइक

प्रश्‍न 102 – उपनयन संस्‍कार किस शिक्षा काल में किया जाता था।
(a) वैदिक काल
(b) बौद्ध काल
(c) मुगल काल
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – वैदिक काल

प्रश्‍न 103 – बच्‍चों की सीखनें की प्रक्रिया में माता-पिता को भूमिका निभानी चाहिए।
(a) नकारात्‍मक
(b) सहानुभूतिपर्ण
(c) अग्रोन्‍मुखी
(d) तटस्‍थ
उत्‍तर – अग्रोन्‍मुखी

प्रश्‍न 104 – मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है।
(a) अभिभावक एवं अध्‍यापक का
(b) सामाजिक एवं सांस्‍कृतिक कारकों का
(c) वंशानुक्रम एवं वातावरण का
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 105 – प्राथमिक विद्यालयों के बालकों के लिए निम्‍न में से किसे बेहतर मानते है।
(a) वीडियो अनुरूपण
(b) प्रदर्शन
(c) स्‍वयं के द्वारा किया गया अनुभव
(d) ये सभी
उत्‍तर – स्‍वयं के द्वारा किया गया अनुभव

प्रश्‍न 106 – जिस प्रक्रिया में व्‍यक्ति दूसरों के व्‍यवहार से सीखता है न कि प्रत्‍यक्ष अनुभव से, को कहा जाता है।
(a) सामाजिक अधिगम
(b) अनुबंधन
(c) प्रायोगिक अधिगम
(d) आकस्मिक अधिगम
उत्‍तर – सामाजिक अधिगम

प्रश्‍न 107 – कौन सा सिद्धांत व्‍यक्‍त करता है कि मानव मस्तिष्‍क एक बर्फ की बड़ी चट्टान के समान है जो कि अधिकांशत: छिपी रहती है एवं उसमें चेतन के तीन स्‍तर है।
(a) गुण सिद्धांत
(b) प्रकार सिद्धांत
(c) मनोविश्‍लेषणात्‍मक सिद्धांत
(d) व्‍यवहारवाद सिद्धांत
उत्‍तर – मनोविश्‍लेषणात्‍मक सिद्धांत

प्रश्‍न 108 – अवधारणाओं का विकास मुख्‍य रूप से हिस्‍सा है।
(a) बौद्धिक विकास
(b) शारीरिक विकास
(c) सामाजिक विकास
(d) संवेगात्‍मक विकास
उत्‍तर – बौद्धिक विकास

प्रश्‍न 109 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक-दूसरे से .............. में भिन्‍न होते है।
(a) विकास की दर
(b) विकास क्रम
(c) विकास की सामान्‍य क्षमता
(d) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांतो
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 110 – बच्‍चों का मूल्‍यांकन होना चाहिए।
(a) बोर्ड परीक्षा द्वारा
(b) सतत एवं व्‍यापक द्वारा
(c) लिखित एवं मौखिक द्वारा
(d) गृह परीक्षा द्वारा
उत्‍तर – सतत एवं व्‍यापक परीक्षा द्वारा

प्रश्‍न 111 – वाइगोट्सकी बच्‍चों को सीखने में निम्‍नलिखित में से किस कारक की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर बल देते है।
(a) सामाजिक
(b) आनुवांशिक
(c) नैतिक
(d) शारीरिक
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 112 – जब बच्‍चे की दादी उसे उसकी मॉ की गोद से लेती है, तो बच्‍चा रोने लगता है, बच्‍चे के रोने का कारण है।
(a) वियोग दुश्चिंता
(b) सामाजिक दुश्चिंता
(c) संवेगात्‍मक दुश्चिंता
(d) अजनबी दुश्चिंता
उत्‍तर – संवेगात्‍मक दुश्चिंता

प्रश्‍न 113 – निम्‍नलिखित में से कौन सा सूक्ष्‍मगतिक कौशल का उदाहरण है।
(a) लि‍खना
(b) फुदकना
(c) चढ़ना
(d) दौड़ना
उत्‍तर – लिखना

प्रश्‍न 114 – किशोर ....................... का अनुभव कर सकते है।
(a) बचपन के अपराधों के प्रति डर
(b) आत्‍मसिद्धि का भाव
(c) जीवन के बारे में परितृप्ति
(d) दुश्चिंता और स्‍वयं से सरोकार
उत्‍तर – दुश्चिंता और स्‍वयं से सरोकार

प्रश्‍न 115 – नर्सरी कक्षा से शुरूआत करने के लिए कौन सी विषय वस्‍तु सबसे अच्‍छी है।
(a) मेरा परिवार
(b) मेरा प्रिय मित्र
(c) मेरा विद्यालय
(d) मेरा पड़ोस
उत्‍तर – मेरा परिवार

प्रश्‍न 116 – सफल समावेशन को निम्‍नलिखित की आवश्‍यकता होती है सिवाय
(a) पृथक्‍करण
(b) अभिभावको की भागीदारी
(c) संवेदनशील बनाना
(d) क्षमता संवर्द्धन
उत्‍तर – पृथक्‍करण

प्रश्‍न 117 – ‘’संवेग व्‍यक्ति की उत्‍तेजित दशा है’’ यह कथन है-
(a) पियाजे
(b) वुडवर्थ
(c) वैलेन्‍टाइन
(d) रॉस
उत्‍तर – वुडवर्थ

प्रश्‍न 118 – एक सशक्‍त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्‍नलिखित योग्‍यताओं में से सर्वाधिक बढ़ावा देता है
(a) प्रतिस्‍पर्धात्‍मक अभिवृति 
(b) परीक्षण करने की प्रवृति
(c) स्‍मृति
(d) अनुशासित स्‍वभाव
उत्‍तर – प्रतिस्‍पर्धात्‍मक अभिवृति

प्रश्‍न 119 – भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई है।
(a) स्‍वनिम
(b) संकेत प्रयोग विज्ञान
(c) वाक्‍य
(d) रूपिम
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 120 – पूर्वाग्रही किशोर/किशोरी अपनी ................... के प्रति कठोर होगें
(a) समस्‍या
(b) जीवन-शैली
(c) संप्रत्‍यय
(d) वास्‍तविकता
उत्‍तर – समस्‍या

प्रश्‍न 121 – बालिकाओं की लम्‍बाई किस अवस्‍था में बालकों से अधिक होती है।
(a) किशोरावस्था के अन्‍त में
(b) बाल्‍यावस्‍था में
(c) शैशवावस्‍था में
(d) किशोरावस्‍था के प्रारंभ में
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था में

प्रश्‍न 122 – दिवास्‍वप्‍न एवं भाषा के कूटकरण की अवस्था है-
(a) गर्भावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) शैशवावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 123 – विकास के संबंध में सही कथन है-
(a) विकास कुछ समय बाद रूक जाता है।
(b) विकास बृद्धि सूचक होता है।
(c) विकास सम्‍पूर्ण पक्षों में होने वाला परिवर्तन है।
(d) विकास का संबंध बाह्य परिवर्तन से है।
उत्‍तर – विकास सम्‍पूर्ण पक्षों में होने वाला परिवर्तन है।

प्रश्‍न 124 – विकास केवल एक ओर न होकर चारों ओर होता है यह सिद्धांत बताता है-
(a) समान प्र‍तिमान
(b) क्रमबद्धता
(c) सामान्‍य से विशिष्ट
(d) वर्तुलाकार
उत्‍तर – वर्तुलाकार

प्रश्‍न 125 – जन्‍म के समय शिशु रोता है-
(a) भय के कारण
(b) वातावरण के परिवर्तन के कारण
(c) पीड़ा के कारण
(d) भूख के कारण
उत्‍तर – वातावरण के परिवर्तन के कारण

प्रश्‍न 126 – शैशवावस्‍था में किस ग्रंथि के प्रभाव के कारण बालिकाऍ अपने पिता के प्रति श्रृद्धा का भाव रखती है।
(a) इलेक्‍ट्रा
(b) आडीपस
(c) टेस्‍टेस्‍टेरॉन
(d) प्रोजेस्‍टॉन
उत्‍तर – इलेक्‍ट्रा

प्रश्‍न 127 – क्‍लार्क और बीर्च ने नर चिम्‍पांजी के शरीर में -
(a) स्‍त्री हार्मोन प्रवेश कराये
(b) पुरूष हार्मोन प्रवेश कराये
(c) एक 5 वर्ष के बालक के हार्मोन प्रवेश कराये
(d) उपरोक्‍त में से कोई नही
उत्‍तर – स्‍त्री हार्मोन प्रवेश कराये

प्रश्‍न 128 – बालक का विकास वंशानुक्रम व वातावरण का है-
(a) योगफल
(b) शेषफल
(c) गुणनफल
(d) भागफल
उत्‍तर – गुणनफल

प्रश्‍न 129 – जीवन का सबसे कठिन काल है।
(a) बाल्‍यावस्‍था
(b) शैशवावस्‍था
(c) गर्भावस्‍था
(d) किशोरावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 130 – बालक के अस्‍थाई दॉंतों की संख्‍या है-
(a) 25
(b) 20
(c) 15
(d) 12
उत्‍तर – 20

प्रश्‍न 131 – आनुवांशिकता से तात्‍पर्य निम्‍नांकित में से किससे होता है-
(a) शुक्राणु तथा अण्‍डाणु
(b) डी.एन.ए. तथा आर.एन.ए.
(c) गुणसूत्र तथा जीन्‍स
(d) सूत्रीविभाजन तथा अर्द्धसूत्रण
उत्‍तर – गुणसूत्र तथा जीन्‍स

प्रश्‍न 132 – जन्‍म के समय बालक का भार होता है।
(a) 6-8 पौण्‍ड
(b) 10-11 पौण्‍ड
(c) 2 पौण्‍ड
(d) 3 पौण्‍ड
उत्‍तर – 6-8 पौण्‍ड

प्रश्‍न 133 – आनुवांशिकता के वास्तिवक निर्धारक होते है।
(a) कोशिका
(b) गुणसूत्र
(c) न्‍यूरीन
(d) कोश शरीर
उत्‍तर – गुणसूत्र

प्रश्‍न 134 – बालक के विकास में महत्‍व है।
(a) वंशक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशक्रम एवं वातावरण
(d) भोजन का
उत्‍तर – वंशक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 135 – दिवास्‍वप्‍न में विचरण करने की कामना अत्‍यंत प्रबल होती है।
(a) शैशवावस्‍था में
(b) गर्भावस्‍था में
(c) बाल्‍यावस्‍था में
(d) किशोरावस्‍था में
उत्‍तर – किशोरावस्‍था में

प्रश्‍न 136 – सृजनशील बालकों का लक्षण है।
(a) समस्‍या के प्रति सजगता का अभाव
(b) गतिशील चिंतन का अभाव
(c) जिज्ञासा
(d) अनमनीयता
उत्‍तर – जिज्ञासा

प्रश्‍न 137 – क्रोध संवेग के कारण उत्‍पन्‍न प्रवृत्ति है।
(a) आत्‍मगौरव
(b) अधिकार
(c) युयुत्‍सा
(d) दण्‍ड
उत्‍तर – युयुत्‍सा

प्रश्‍न 138 – बालक बालिकाऍ अपने जीवन में किसी अन्‍य को आदर्श के रूप में स्‍वीकार करते है, किस अवस्‍था में -
(a) किशोरावस्‍था में
(b) बाल्‍यावस्‍था में
(c) शैशवावस्‍था में
(d) सभी में
उत्‍तर – किशोरावस्‍था में

प्रश्‍न 139 – समान आयु स्तर के बालक बालिकाओं का बौद्धिक स्तर भिन्‍न होता है यह कथन किसका है।
(a) हल
(b) हरलॉक
(c) स्‍टेनले हॉल
(d) गैसेल
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 140 – बालक का समाजिकृत निम्‍नलिखित तकनीकी से निर्धारित होता है।
(a) साक्षात्‍कार तकनीक
(b) समाजमिति तकनीक
(c) नि‍रीक्षण तकनीक
(d) जीवनवृत अध्यन तकनीक
उत्‍तर – समाजमिति तकनीक

प्रश्‍न 141 – बालकों में सौन्‍दर्यानुभूति विकसित करने का आधारभूत साधन है-
(a) प्रकृति अवलोकन
(b) साहित्यिक अध्‍ययन
(c) टेलीविजन
(d) खूलकूद
उत्‍तर – प्रकृति अवलोकन

प्रश्‍न 142 – किशोरावस्‍था की प्रमुख विशेषता नही है।
(a) संवेगों का आधिक्‍य
(b) संग्रह की प्रवृत्ति
(c) कल्‍पना की बहुलता
(d) समायोजन का अभाव
उत्‍तर – संग्रह की प्रवृत्ति

प्रश्‍न 143 – जन्‍म के समय बालक की स्‍मरण शक्ति होती है।
(a) अधिक
(b) अत्‍यधिक
(c) बहुत कम
(d) कम
उत्‍तर – बहुत कम

प्रश्‍न 144 – किस वैज्ञानिक ने माना है कि उचित वातावरण से बुद्धि लब्धि में बृद्धि होती है।
(a) मेंडल
(b) कूले
(c) स्‍टीफन्‍स
(d) क्‍लार्क
उत्‍तर – स्‍टीफन्‍स

प्रश्‍न 145 – आत्‍मगौरव की भावना सर्वाधिक पाई जाती है।
(a) जन्‍म से 5 वर्ष तक
(b) 20 से 40 वर्ष तक
(c) 6 से 12 वर्ष तक
(d) 13 से 19 वर्ष तक
उत्‍तर – 13 से 19 वर्ष तक

प्रश्‍न 146 – चरित्र निर्माण में निम्‍नांकित कारक सहायक नही है।
(a) आदत
(b) इच्छा
(c) अनुकरण
(d) निर्देश
उत्‍तर – निर्देश

प्रश्‍न 147 – किस आयु में बालक में समय दिन, दिनांक एवं क्षेत्रफल संबंधित अवबोध हो जाता है।
(a) 16 वर्ष
(b) 9 वर्ष
(c) 11 वर्ष
(d) 6 वर्ष
उत्‍तर – 9 वर्ष

प्रश्‍न 148 – उत्‍तर बाल्‍यकाल का समय कब तक होता है।
(a) 1 से 3 वर्ष तक
(b) 3 से 6 वर्ष तक
(c) 6 से 12 वर्ष तक
(d) 12 से 18 वर्ष तक
उत्‍तर – 6 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 149 – जिस आयु में बालक की मानसिक योग्‍यता का लगभग पूर्ण विकास हो जाता है। वह है-
(a) 14 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष
उत्‍तर – 14 वर्ष

प्रश्‍न 150 – निम्‍नांकित अवस्‍था में प्राय: बालकों का आकर्षण समलिंगी के प्रति होता है।
(a) प्रौढ़ावस्‍था में
(b) शैशवावस्‍था में
(c) बाल्‍यावस्‍था में
(d) किशोरावस्‍था में
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था में

प्रश्‍न 151 – कौन से गुण अच्‍छे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के नही है।
(a) नियमित जीवन, संवेगात्‍मक परिपक्‍वता
(b) आत्‍मविश्‍वास, सहनशीलता
(c) बहुत विनीत, स्‍वयं में सीमित
(d) स्‍वमूल्‍यांकन की योग्‍यता
उत्‍तर – बहुत विनीत, स्‍वयं में सीमित

प्रश्‍न 152 – स्‍व-केन्द्रित अवस्‍था होती है बालक के-
(a) जन्‍म से 2 वर्ष त‍क
(b) 3 से 6 वर्ष तक
(c) 7 वर्ष से किशोरावस्‍था तक
(d) किशोरावस्‍था में
उत्‍तर – 3 से 6 वर्ष तक

प्रश्‍न 153 – मॉं-बाप के साये से बाहर निकल अपने साथी बालकों की संगत को पसंद करना संबंधित है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) पूर्व किशोरावस्‍था से
(c) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(d) शैशवावस्‍था से
उत्‍तर – पूर्व किशोरावस्‍था से

प्रश्‍न 154 – बुद्धि एवं सृजनात्‍मकता में किस प्रकार का सह-संबंध पाया जाता है।
(a) धनात्‍मक
(b) ऋणात्‍मक
(c) शून्‍य
(d) ये सभी
उत्‍तर – धनात्‍मक

प्रश्‍न 155 – शैशवावस्‍था में बच्‍चों के क्रियाकलाप..................होते है
(a) मूल प्रवृत्‍यात्‍मक
(b) संरक्षित
(c) संज्ञानात्‍मक
(d) संवेगात्‍मक
उत्‍तर – मूल प्रवृत्‍यात्‍मक

प्रश्‍न 156 – निम्‍नलिखित में से किस समूह के बालकों को समायोजन की समस्‍या होती है।
(a) औसत बुद्धि वाले
(b) ग्रामीण बुद्धि वाले
(c) अध्‍ययनशील बालक
(d) कुशाग्र बुद्धि के बच्‍चे
उत्‍तर – कुशाग्र बुद्धि के बच्‍चे

प्रश्‍न 157 – विकास का वही संबंध परिपक्‍वता से है जो उद्दीपन का ...................... से।
(a) परिवर्तन
(b) प्रतिक्रिया
(c) प्रयास
(d) परिणाम
उत्‍तर – प्रतिक्रिया

प्रश्‍न 158 – पियाजे मुख्‍यत: ..................... के योगदान के लिए जाने जाते है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्‍मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक विकास

प्रश्‍न 159 – बच्‍चों के सा‍माजिक विकास में .................... का विशेष महत्‍व है।
(a) खेल
(b) बाल साहित्‍य
(c) दिनचर्या
(d) संचार माध्‍यम
उत्‍तर – खेल

प्रश्‍न 160 – कोहलबर्ग का विकास सिद्धांत निम्‍न में से किससे संबंधित है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्‍मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्‍तर – नैतिक विकास

प्रश्‍न 161 – ................ के अतिरिक्‍त बुद्धि के निम्‍नलिखित पक्षों को स्‍टर्नबर्ग के त्रितंत्र सिद्धांत में संबोधित किया गया है।
(a) संदर्भगत
(b) अवयवभूत
(c) सामाजिक
(d) आनुभाविक
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 162 – थ, फ, च ध्‍वनियॉं है।
(a) स्‍वनिम
(b) रूपिम
(c) लेखिम
(d) शब्दिम
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 163 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है-
(a) 7 से 12 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष से वयस्‍क तक
(c) 2 से 7 वर्ष तक
(d) जन्‍म से 2 वर्ष तक
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 164 – मानव विकास किन दोनों योगदान का परिणाम है।
(a) अभिभावक एवं अध्‍यापक का।
(b) सामाजिक सांस्‍कृतिक कारकों का
(c) वंशानुक्रम एवं वातावरण का
(d) उपरोक्‍त में से कोई नही।
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 165 – निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
(a) सामाजिक संचरण
(b) संतुलीकरण
(c) अनुभव
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 166 – समस्‍या के अर्थ को जानने की योग्‍यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता वि‍शेषता है।
(a) प्रतिभाशाली बालकों की
(b) सामान्‍य बालको की
(c) सृजनशील बालकों की
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सृजनशील बालकों की

प्रश्‍न 167 – एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्‍लेबाली के कौशल को प्रभावित नही करता। इसे कहते है-
(a) विधेयात्‍मक प्रशिक्षण अंतरण
(b) निषेधात्‍मक प्रशिक्षण अंतरण
(c) शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण

प्रश्‍न 168 – गिलफोर्ड ने ‘अभिसारी चिंतन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया जाता है।
(a) बुद्धि
(b) सृजनात्‍मकता
(c) बुद्धि एवं सृजनात्‍मकता
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – सृजनात्‍मकता

प्रश्‍न 169 – व्‍यक्ति एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की -
(a) नाममात्र की भूमिका है।
(b) महत्‍वपूर्ण भूमिका है।
(c) अपूर्वानुमेय भूमिका है।
(d) आकर्षक भूमिका है।
उत्‍तर – नाममात्र की भूमिका है।

प्रश्‍न 170 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती, उनमें से भंडारगृह किसका है।
(a) इदम्
(b) अहम्
(c) परम् अहम्
(d) इदम् एवं अहम्
उत्‍तर – इदम्

प्रश्‍न 171 – बालकके सामाजिक विकास में सबसे महत्‍वपूर्ण कारक कौन सा है।
(a) जातिवाद
(b) आनुवांशिकता
(c) वातावरण
(d) विद्यालय
उत्‍तर – वातावरण

प्रश्‍न 172 – लड़कियों में बाह्य परिवर्तन किस अवस्‍था में होने लगता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 173 – भाषा विकास के क्रम में अंतिम क्रम है-
(a) ध्‍वनि पहचानना
(b) ध्‍वनि उच्‍चारण
(c) शब्‍दोच्‍चारण
(d) भाषा विकास की पूर्णावस्‍था
उत्‍तर – भाषा विकास की पूर्णावस्‍था

प्रश्‍न 174 – भाषा विकास के विभिन्‍न अंग कौन से है।
(a) अक्षर ज्ञान
(b) सुनकर भाषा समझना
(c) ध्‍वनि उत्‍पन्‍न करके भाषा उत्‍पन्‍न करना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्त सभी

प्रश्‍न 175 – विकासात्‍मक बालमनोविज्ञान का जनक किसे माना गया है।
(a) फ्रायड को
(b) ब्रूनर को
(c) जीन पियाजे को
(d) केली को
उत्‍तर – जीन पियाजे को

प्रश्‍न 176 – संवेगात्मक स्थिरता का लक्षण है-
(a) झगड़ालू
(b) विनोदी
(c) समायोजित
(d) भीरू
उत्‍तर – समायोजित

प्रश्‍न 177 – संवेग शब्‍द का शाब्दिक अर्थ है-
(a) क्रोध तथा भय
(b) उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल
(c) स्‍नेह एवं प्रेम
(d) वातावरण में समायोजन
उत्‍तर – उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल

प्रश्‍न 178 – लैमार्क ने अध्‍ययन किया था -
(a) स्‍कूल का
(b) वातावरण का
(c) समाज का
(d) वंशानुक्रम का
उत्‍तर – वंशानुक्रम का

प्रश्‍न 179 – बालक के सामाजिकरण का प्रथम घटक है।
(a) परिवार
(b) वि़द्यालय
(c) राजनैतिक दल
(d) क्रीडा स्‍थल
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 180 – निम्‍नांकित में से अवांछनीय संवेग है।
(a) प्रेम
(b) दगा
(c) घृणा
(d) आश्‍चर्य
उत्‍तर – दगा

प्रश्‍न 181 – प्राकृतिक चयन के सिद्धांत का संबंध है।
(a) सुकरात से
(b) प्‍लेटो से
(c) डार्विन से
(d) रूसों से
उत्‍तर – डार्विन से

प्रश्‍न 182 – अब शिक्षा हो गई है।
(a) शिक्षक केन्द्रित
(b) विद्यालय केन्द्रित
(c) मित्र केन्द्रित
(d) बाल केन्द्रित
उत्‍तर – बाल केन्द्रित

प्रश्‍न 183 – पैतृक गुणों के हस्‍तांतरण के सिद्धांतों को स्‍पष्‍ट किया था।
(a) डार्विन ने
(b) मैण्‍डल ने
(c) रूसों ने
(d) लॉक ने
उत्‍तर – मैण्‍डल ने

प्रश्‍न 184 – ‘बालक की अभिबृद्धि जैवकीय नियमों के अनुसार होती है’ यह कथन है-
(a) वी पी सिंह का
(b) हरवर्ट स्‍पेंसर का
(c) क्रोगमैन का
(d) गैसल का
उत्‍तर – क्रोगमैन का

प्रश्‍न 185 – निम्‍न में से जो मनोवैज्ञानिक नही है-
(a) क्रोगमैन
(b) सोरेंसन
(c) हरलॉक
(d) सुकरात
उत्‍तर – सुकरात

प्रश्‍न 186 – निम्‍न में से जो मानव को सबसे अधिक प्रभावित करता है।
(a) वंश परम्‍परा
(b) वातावरण
(c) उक्‍त दोंनों
(d) दोंनों ही नही।
उत्‍तर – उक्‍त दोंनों

प्रश्‍न 187 – बालविकास का अर्थ है।
(a) व्‍यवहार में परिवर्तन
(b) बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन
(c) बालक का गुणात्‍मक विकास
(d) व्‍यक्तित्‍व में परिवर्तन
उत्‍तर – बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन

प्रश्‍न 188 – अधिगम का पुनरावृत्ति का सिद्धांत दिया है।
(a) शिलर ने
(b) कैम्‍स ने
(c) पैट्रिक पावलाव ने
(d) स्‍टेनली हॉल ने
उत्‍तर – पैट्रिक पावलाव ने

प्रश्‍न 189 – बालक के खेल के विकास को प्रभावित करते है।
(a) शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य
(b) वातावरण
(c) खाली समय
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 190 – निम्‍न ग्रंथि के दोषपूर्ण कार्य के कारण व्‍यक्ति का लैंगिक विकास उचित रूप से नही हो पाता है।
(a) थॉयराइड ग्रंथि
(b) पिट्यूटरी ग्रंथि
(c) थाइमस
(d) पीनियल ग्रंथि
उत्‍तर – पीनियल ग्रंथि

प्रश्‍न 191 – निम्‍नांकित में से खेल पर आधारित विधि है।
(a) समस्‍या समाधान विधि
(b) वाद-विवाद विधि
(c) व्‍याख्‍यान विधि
(d) किण्‍डर गार्टन विधि
उत्‍तर – किण्‍डर गार्टन विधि

प्रश्‍न 192 – अतिरिक्‍त शक्ति के सिद्धांत का संबंध है।
(a) बुद्धि से
(b) स्‍मृति से
(c) खेल से
(d) पढ़ने से
उत्‍तर – खेल से

प्रश्‍न 193 – निम्‍न में से कौन मनोवैज्ञानिक नही है।
(a) जॉन डी‍वी
(b) वाटसन
(c) हल
(d) स्किनर
उत्‍तर – जॉन डीवी

प्रश्‍न 194 – “psychology from the standpoint of behaviourist” किसकी रचना है।
(a) वाल्‍टर हण्‍ठर की
(b) वाटसन की
(c) कार्ल लैथले की
(d) टोलमैन की
उत्‍तर – वाटसन की

प्रश्‍न 195 – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था की विशेषता है-
(a) आत्‍मनिर्भर होना
(b) मित्र मण्‍डली या समूह का निर्माण
(c) स्‍वतंत्र होना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 196 – शैक्षिक दृष्टि से बाल विकास की अवस्‍थाऍ है-
(a) किशोरावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) शैशवावस्‍था
(d) उपरोक्‍त तीनों
उत्‍तर – उपरोक्‍त तीनों

प्रश्‍न 197 – बाल विकास को सर्वाधिक प्रभावित करने वाला कारक है-
(a) यौन शिक्षा
(b) बुद्धि परीक्षण
(c) खेलकूद का मैदान
(d) सुन्‍दर विद्यालय भवन
उत्‍तर – खेलकूद का मैदान

प्रश्‍न 198 – प्रथम बाल निर्देशन केन्‍द्र किसके द्वारा खोला गया।
(a) प्‍लेटो
(b) विलियम हिली
(c) डार्विन
(d) रूसो
उत्‍तर – विलि‍यम हिली

प्रश्‍न 199 – किसकी क्रियाशीलता का संबंध मनुष्‍य की पाचन क्रिया से भी होता है।
(a) जनन ग्रंथियॉं
(b) एड्रीनल ग्रंथि
(c) गल ग्रंथि
(d) अभिवृक्‍क ग्रंथि
उत्‍तर – अभिवृक्‍क ग्रंथि

प्रश्‍न 200 – संरचनात्‍मक अधिगम सिद्धांत जोर देता है।
(a) शिक्षक की तानाशाही भूमिका पर
(b) विषय सामग्री के रहने पर
(c) विद्यार्थियों द्वारा नवीन ज्ञान की संरचना पर
(d) अनुकरण पर
उत्‍तर – विद्यार्थियों द्वारा नवीन ज्ञान की संरचना पर


No comments:

Post a Comment

Popular Posts Of Blog