अपने दोस्तों से साझा करें

Thursday, July 12

UP TGT-PGT 2016 UPDATE - 69,328 अभ्यर्थी परीक्षा से हुए बाहर, पूरी जानकारी यहाँ देखे

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने वर्ष 2016 में विज्ञापित टीजीटी पीजीटी के 8 विषयों की भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर दिया है। यह विषय हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के पाठ्यक्रम में शामिल ही नहीं है। इसके बावजूद इन विषयों के 341 पदों को विज्ञापित कर दिया गया था। इस में सर्वाधिक 304 पद प्रशिक्षित स्नातक यानी टीजीटी जीव विज्ञान के हैं।

चयन बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने गुरुवार को मीडिया कर्मियों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 9 जुलाई 2018 को यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने पत्र भेजकर जानकारी दी है की हाईस्कूल स्तर पर जीव विज्ञान, काष्ठ शिल्प, पुस्तक कला, टंकण और आशुलिपि टंकण विषय समाप्त कर दिए गए हैं। इंटर में वनस्पति विज्ञान विषय निर्धारित ही नहीं है जबकि हाई स्कूल तथा इंटर स्तर पर संगीत नाम का कोई विषय निर्धारित नहीं है।

सचिव ने बताया कि 69,328 आवेदकों को इस भर्ती में शामिल किसी दूसरे विषय जिसकी वार्ता रखते हैं के लिए आवेदन करने का मौका दिया जाएगा । जो अभ्यर्थी आवेदन करने की इच्छुक नहीं होंगे उनकी फीस वापस होगी । पाठ्यक्रम में ना होने के बावजूद इन विषयों को विज्ञापन में कैसे शामिल किया गया इसकी जांच कराई जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts Of Blog